पंजाब सीमा पर बीएसएफ ने पाकिस्तान का ड्रोन मार गिराया

पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान से भारत में प्रवेश कर रहे एक ड्रोन को सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने मार गिराया है।

Sonia Dham
Sonia Dham

पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान से भारत में प्रवेश कर रहे एक ड्रोन को सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने मार गिराया है। बल के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी कि उन्होंने पाकिस्तान के एक ड्रोन को मार गिराया है और वह अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पार पाकिस्तानी क्षेत्र में गिर गया। यह घटना पंजाब के अमृतसर सेक्टर में सीमा चौकी 'बाबापीर' के पास 7-8 फरवरी की रात को हुई। बीएसएफ के जवानों ने ड्रोन पर गोलीबारी की और ड्रोन से निपटने के सभी उपाय किए। प्रवक्ता ने बताया कि इसके परिणामस्वरूप पाकिस्तान लौट रहा ड्रोन अंतरराष्ट्रीय सीमा के पार पाकिस्तानी क्षेत्र में गिर गया।

बता दें कि, इस घटना के कुछ दिन पहले भी पंजाब में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने गुरदासपुर जिले में हथियारों की तस्करी की कोशिशों को विफल करते हुए पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा पर एक मानव रहित हवाई वाहन (UAV) को मार गिराया था। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी थी कि, सैनिकों ने आठ मैगजीन और 47 राउंड के साथ चीन निर्मित चार पिस्तौल बरामद किए। उन्होंने बताया, क्षेत्र की प्रारंभिक खोज के दौरान, उंचा टकला गांव के बाहरी इलाके में खेती के खेत में लकड़ी के आधार फ्रेम वाला एक पैकेट पड़ा मिला। खोलने के बाद उनके पास से हथियार और गोला बारूद बरामद हुआ।

पाकिस्तान ने ड्रोन के जरिया कई बार भारत में घुसपैठ की कोशिश की है लेकिन सेना बालों की मुस्तैदी के कारण नाकाम रहे। जानकार के अनुसार, पिछले वर्ष केवल पंजाब में ही करीब ढाई सौ ड्रोन आये थे जिसमें से अधिकतर को सीमा सुरक्षा बलों ने मार गिराया था। अधिकारियों ने बताया की पंजाब के अलावा अब राजस्थान की सीमा पर भी में भी पाकिस्तान की ड्रोन गतिविधि बढ़ रही है।

calender
08 February 2023, 12:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो