दिल्ली के सरकारी स्कूलों में फिर शुरू हुआ बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र एक बार फिर अपने बिजनेस आइडिया को जमीन पर उतार सकेंगे। पिछले शैक्षणिक सत्र में बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम को मिली सफलता के बाद नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा 11वीं और 12वीं

Janbhawana Times
Janbhawana Times

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र एक बार फिर अपने बिजनेस आइडिया को जमीन पर उतार सकेंगे। पिछले शैक्षणिक सत्र में बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम को मिली सफलता के बाद नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों के टीम गठन को लेकर कार्य शुरू हो गया है। पिछले माह शिक्षा निदेशालय ने ईएमसी के तहत बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम का पहला चरण चार जुलाई से शुरू होने के संबंध में परिपत्र जारी किया था। इसके तहत चार जुलाई से लेकर 21 जुलाई तक के बीच छात्रों द्वारा टीम का गठन, बिजनेस आइडिया पर चर्चा और बाजार सर्वेक्षण होगा। 21 और 22 जुलाई को टीम सदस्य बिजनेस आइडिया को स्कूल पैनल के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। फिर 23 से लेकर 31 जुलाई की अवधि में योग्य छात्रों को प्रारंभिक धनराशि वितरित की जाएगी। अगस्त महीने में छात्रों द्वारा बिजनेस आइडिया को लागू करने और परिणाम का रिकॉर्ड रखा जाएगा। उसके बाद एक से लेकर छह सितंबर के बीच क्षेत्रीय स्तर पर प्रत्येक स्कूल से शीर्ष तीन विचारों के चयन को लेकर टीम स्कूल पैनल के समक्ष प्रस्तुति देंगी। इसके बाद दस से लेकर 15 सितंबर के बीच क्षेत्रीय स्तर पर प्रस्तुति होगी।

प्रत्येक स्कूल को 11वीं और 12वीं कक्षा में कुल नामांकन की अधिकतम 60 फीसदी राशि आवंटित की जाएगी। डॉ. अंबेडकर नगर सेक्टर-5 स्थित राजकीय उच्चतर माध्यमिक बाल विद्यालय नंबर-3 में मेंटर शिक्षक चंदन झा ने बताया कि नए शैक्षणिक सत्र में छात्रों में ईएमसी के तहत बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम को लेकर काफी उत्साह है। स्कूल में छात्रों की टीम गठित करने का कार्य शुरू हो गया। छात्र अपने साथियों के साथ मिलकर बिजनेस आइडिया पर काम करेंगे। फिर एक बेहतर आइडिया का चुनाव किया जाएगा। अभी यह कार्यक्रम का शुरुआती चरण है। 126 टीम ने दी थी प्रस्तुति बता दें कि बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम के पहले चरण में 51 हजार टीम गठित की गई थी। 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को दो हजार रुपये की प्रारंभिक धनराशि उपलब्ध कराई गई थी, जिससे छात्र खुद का व्यापार शुरू करने को लेकर तैयार हो सकें। इसमें से चयनित 126 टीम ने त्यागराज स्टेडियम में खुद के बिजनेस आइडिया को उत्पादों के माध्यम से प्रदर्शित किया था। पिछले शैक्षणिक सत्र में जिन टीम का चयन हुआ था उनको दिल्ली स्किल एंड एंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी और अलग-अलग नामी कॉलेजों में दाखिला देने को लेकर छात्रों की काउंसलिंग और मदद की जा रही है।

Topics

calender
05 July 2022, 06:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो