छत्‍तीसगढ़: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर आया अपडेट, जनिए कब से मिलने लगेंगे एडमिट कार्ड

अगले हफ्ते से बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र छात्रों को स्कूलों से मिलने शुरू हो जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। वहीं बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि प्रवेश पत्र की छपाई शुरू हो गई है

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

CG Board Exam 2023: छत्तीसगढ़ में अगले हफ्ते से बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र छात्रों को स्कूलों से मिलने शुरू हो जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। वहीं बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि प्रवेश पत्र की छपाई शुरू हो गई है। बोर्ड को चार से पांच फरवरी तक प्रवेश पत्र मिल जाएंगे और फिर इसके बाद हम जिलों में प्रवेश पत्र भेजना शुरू कर देंगे।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई है। बता दें कि कोरोना काल के बाद बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए बोर्ड द्वारा पहली बार उड़नदस्ता टीम भी बनाई गई है, जो स्कूलों में औचक निरीक्षण करेगी। इस साल बोर्ड परीक्षा में छह लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

जानकारी के अनुसार 10वीं की परीक्षा में करीब तीन लाख 35 हजार 357 और 12वीं की परीक्षा में करीब तीन लाख 20 हजार 171 छात्र शामिल होंगे। बता दें कि 10वीं की दो मार्च और 12वीं की परीक्षा एक मार्च से शुरू हो रही है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से छात्रों की परेशानी हल करने के मकसद से हर साल टोल फ्री नंबर जारी किया जाता है, जिसमें मनोचिकित्सक और विषय विशेषज्ञों की टीम छात्रों की परेशानी सुनकर परेशानी को हल करते हैं।

इस साल 21 फरवरी से बोर्ड की तरफ से टोल फ्री नंबर जारी किया जा रहा है। बता दें कि लगभग एक सप्ताह पहले मनोवैज्ञानिकों की टीम छात्रों को परीक्षा में बिना किसी तनाव के तैयारी करने के सुझाव देंगी। वहीं इसके बाद परीक्षा से एक दिन पहले होने वाले विषय के विशेषज्ञ छात्रों को तैयारी करने के टिप्स बताएंगे। इन चीजों से छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने में बहुत लाभ होता है।

टोल फ्री नंबर में प्रदेशभर के परीक्षार्थी कॉल करके अपनी समस्याएं बताते हैं। बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल फरवरी के अंतिम सप्ताह तक समन्वय केंद्रों में प्रश्न-पत्र पहुंच जाएंगे। इसके बाद वहां से स्कूलों के प्राचार्य या फिर केंद्राध्यायक्ष समन्वय केंद्र से प्रश्न-पत्र लेकर अपने नजदीकी थाना में जमा करवा देते हैं और परीक्षा के दिन ही प्रश्न-पत्र थानों से परीक्षा केंद्रों में आते है।

calender
02 February 2023, 12:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो