सीएम केसीआर ने बारिश के कारण खराब फसल को लेकर किया बड़ा ऐलान, मुआवजे की राशि खाते में भेजने के आदेश

सीएम ने साफ किया कि जिन किसानों की फसल खराब हुई है, उनके बैंक खातों में धनराशि सीधे जमा की जाए।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव का किसानों पर खासा फोकस है। वो अबकी बार किसान सरकार का नारा हमेशा से बुलंद करते आए हैं। हाल ही में उन्होंने खम्मम समेत कई इलाकों का दौरा किया था और बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से तबाह हुए फसलों का जायजा भी लिया था साथ ही उन्होंने किसानों को मुआवजे के तौर पर 228 करोड़ रूपये देने का भी ऐलान किया था।

अब सीएम केसीआर ने किसानों को वित्तीय सहायता देने के लिए मुख्य सचिव शांति कुमारी को निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने मंगलवार को प्रगति भवन में फसल नुकसान, परती जमीन और गरीबों को घर बनाने के लिए आर्थिक मदद देने संबंधी विषयों पर समीक्षा बैठक की। इस समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव शांति कुमारी के अलावा कई उच्चाधिकारी मौजूद रहे। इस बैठक में कई जनप्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।

अधिकारियों को दिए निर्देश

मुख्यमंत्री केसीआर ने पिछले दिनों ओलावृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था और किसानों को हुए नुकसान की जानकारी हासिल की थी। इस मौके पर सीएम केसीआर ने घोषणा की थी कि क्षतिग्रस्त फसल के लिए किसानों के खातों में प्रति एकड़ दस हजार रुपये जमा किए जाएंगे। समीक्षा बैठक में सीएम ने अधिकारियों को इस निर्णय को लागू करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि इसके तहत जिलाधिकारियों को स्थानीय कृषि अधिकारियों के साथ कलस्टर वार सर्वेक्षण करना चाहिए और फसल क्षति के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठी करनी चाहिए और सरकार को जानकारी देनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने मुख्यसचिव शांति कुमारी और कृषि सचिव रघुनंदन राव को इस संबंध में तत्काल कार्रवाई शुरू करने का आदेश दिया। सीएम ने साफ किया कि जिन किसानों की फसल खराब हुई है, उनके बैंक खातों में धनराशि सीधे जमा की जाए।

हाल ही में प्रभावित इलाकों का किया था दौरा

सीएम केसीआर ने 23 मार्च, 2023 को संयुक्त खम्मम, करीमनगर, वारंगल और महबूबाबाद जिलों का दौरा किया। बारिश के कारण इन जगहों पर किसानों की फसलों को बहुत नुकसान किया था। उनकी साल भर की कीमत एक पल में खराब हो गई थी। अपने दौरे के दौरान सीएम केसीआर ने मुआवजे का ऐलान किया था।

calender
30 March 2023, 12:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो