कांग्रेस ने इस नेता को दिया वाराणसी से टिकट, पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Loksabha Election 2024: कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 46 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने इस लिस्ट में वाराणसी सीट के लिए नाम का ऐलान कर दिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Congress Candidate List: देश के तमाम राजनीतिक दलों ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी कमर कस ली है. सभी पार्टिंयां चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर रही हैं. इस बीच कांग्रेस ने शनिवार 23 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस ने 46 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में देश की सबसे वीआईपी सीट वाराणसी भी शामिल है. पार्टी ने इस सीट से उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय को चुनावी मैदान में उतारा है. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने इस सीट से चुनाव लड़ेंगे.

वाराणसी के चुनाव लड़ेंगे अजय राय

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए वाराणसी सीट से अजय राय को टिकट दिया है. उन्हें साल 2014 और 2019 में भी वाराणसी सीट से पीएम मोदी के खिलाफ उतारा था, लेकिन दोनों ही चुनाव में अजय राय को हार का सामना करना पड़ा. इस सीट से लोकसभा चुनाव 2019 में पीएम ने सपा की शालिनी यादव को 4.80 लाख वोटों से हराया था. उस चुनाव में अजय राय को 1 लाख 52 हजार 548 वोटों से पीएम मोदी ने मात दी थी और वो तीसरे स्थान पर थे. वहीं पीएम मोदी इस सीट से 63.62 फीसदी वोट मिले थे. वहीं अजय राय को 14.38 फीसदी वोट मिले थे.

बीजेपी का गढ़ है वाराणसी

वाराणसी सीट भारतीय जनता पार्टी का गढ़ मानी जाती है. साल 1991 के बाद से हर बार पार्टी का कोई उम्मीदवार निर्वाचित होता रहा है. जानकारी के अनुसार साल 2004 को छोड़कर जब कांग्रेस के राजेश कुमार मिश्रा को जीत मिली थी. बता दें अजय कुमार के लिए वाराणसी की राह इतनी आसान नहीं होने वाली है. इस सीट से भाजपा के सबसे बड़े नेता यानी पीएम मोदी तीसरी बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं. साल 2014-2019 में अजय राय को पीएम मोदी ने बड़ी मार मिली थी. वहीं 2022 में भी वो यूपी विधानसभा चुनाव में वाराणसी के पिंडरा विधानसभा से चुनाव हारे थे.

calender
24 March 2024, 07:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो