कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक दो दिनों तक अहमदाबाद में होगी, उम्मीदवारों के नाम पर होगा मंथन

गुजरात विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं। राजनीतिक दलों ने तैयारी शुरू कर दी है। चुनाव से पहले ही केंद्रीय मंत्रियों की भी असमंजस और बढ़ गई है। आम आदमी पार्टी अब तक 29 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है और संगठन को मजबूत करने के लिए दो हजार से ज्यादा नए पदाधिकारियों की नियुक्ति कर चुकी है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

संवाददाता- अजय मिस्त्री, अहमदाबाद

गुजरात विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं। राजनीतिक दलों ने तैयारी शुरू कर दी है। चुनाव से पहले ही केंद्रीय मंत्रियों की भी असमंजस और बढ़ गई है। आम आदमी पार्टी अब तक 29 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है और संगठन को मजबूत करने के लिए दो हजार से ज्यादा नए पदाधिकारियों की नियुक्ति कर चुकी है। अन्य राज्यों के भाजपा नेताओं ने गुजरात में डेरा डाला है। इस बीच, आगामी चुनाव के लिए कांग्रेस अभी भी सीटों से भरी हुई है। गुजरात की 182 सीटों पर कांग्रेस के 850 से ज्यादा दावेदार हैं। फिर आज से कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की दो दिनों तक अहमदाबाद में बैठक होगी, जिसमें उम्मीदवारों की पहली सूची के चयन की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा।

आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा दो सूचियों की घोषणा के बाद, कांग्रेस पर्यवेक्षक अशोक गहलोत ने घोषणा की कि पहली कांग्रेस सूची की घोषणा 15 सितंबर तक की जाएगी। बाद में दावेदारों की संख्या बढ़ने पर यह घोषणा की गई कि यह सूची सितंबर के अंत में प्रकाशित की जाएगी। भारत जोड़ों यात्रा और राजस्थान में गहलोत और सचिन पायलट के बीच राजनीतिक लड़ाई के साथ-साथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव में गुजरात में कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची उलझ गई। फिर, आज से दो दिन बाद, उम्मीदवारों का चयन करने के लिए अहमदाबाद में कांग्रेस कार्यालय में एक स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी, जिसमें उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया जा सकता है।

बता दें कि मल्लिकार्जुन खड़गे दो दिनों के लिए गुजरात का दौरा करेंगे। खड़गे प्रचार के उद्देश्य से शुक्रवार को अहमदाबाद में कांग्रेस कार्यालय में कांग्रेस प्रतिनिधियों के साथ बैठक भी करेंगे। साथ ही मतदान करने की अपील करेंगे। गुजरात प्रदेश कांग्रेस में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए 409 मतदाता हैं। फिलहाल यह कहना मुश्किल है कि गुजरात से शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे को कितने वोट मिलेंगे। गुजरात में आम आदमी पार्टी चुनाव से चार महीने पहले ही अपने 29 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। इस दौरान कांग्रेस पर्यवेक्षक अशोक गहलोत ने यह भी कहा कि कांग्रेस 15 सितंबर तक उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा कर देगी, लेकिन जैसे-जैसे दावेदारों की संख्या बढ़ी, सितंबर के अंत में पहली सूची की घोषणा की गई, जो अब अटकी हुई है। राजस्थान सत्ता संघर्ष और कांग्रेस के राष्ट्रपति चुनाव।

सितंबर का महीना खत्म होने के बाद भी कांग्रेस की सूची घोषित नहीं हो सकी थी, ऐसे में कांग्रेस प्रत्याशी भी सूची का इंतजार कर रहे हैं। कांग्रेस मौजूदा विधायकों को पहली सूची में शामिल करेगी, लेकिन सूची का खुलासा न होने से अन्य कार्यकर्ता अपनी सीटों के लिए होड़ में असहज महसूस कर रहे हैं। गुजरात प्रदेश कांग्रेस ने राज्य की 182 विधानसभा सीटों के लिए दावेदारों की सुनवाई की। प्रत्येक जोनवार सुनवाई में सीटवार दावेदारों को सुना गया। अब राज्य चुनाव समिति सुनवाई करेगी।

सभी दावेदारों को क्षेत्रीय स्तर पर अपने बायोडाटा के साथ आवेदन पत्र जमा करने के लिए कहा गया था। प्रारंभिक चरण में प्राप्त इन सभी प्रपत्रों के सत्यापन के साथ ही दावेदारों की भी सुनवाई हुई। सुनवाई में क्षेत्रीय सचिव और स्थानीय नेता बैठे थे। नेताओं ने प्रत्येक दावेदार की वित्तीय स्थिति, राजनीतिक कद, सामाजिक गतिविधि, पार्टी में उनके अब तक के काम पर मूल्यांकन किया। कांग्रेस अगले महीने अपनी पहली सूची की घोषणा करेगी।

calender
06 October 2022, 04:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो