उत्तर प्रदेश के हर उपभोक्ता को मिलेगा बिजली से सम्बंधित जानकारी उनके मोबाइल पर: ऊर्जा मंत्री

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने ऐलान किया है कि उत्तर प्रदेश के हर उपभोक्ता को बिजली से सम्बंधित सभी जानकारियाँ अब उनके मोबाइल पर मिलेगी.

Sonia Dham
Sonia Dham

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने ऐलान किया है कि उत्तर प्रदेश के हर उपभोक्ता को बिजली से सम्बंधित सभी जानकारियाँ अब उनके मोबाइल पर मिलेगी. ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत मोबाइल कम्पनियों की तरह बिजली विभाग द्वारा सवा तीन करोड़ उपभोक्ताओं के नंबर एकत्रित किए जाएंगे. प्रदेश में विद्युत् उपभाक्ताओं के केवाईसी (KYC) भी एकत्रित किए जाएंगे. इस अभियान के तहत विद्युत् उपभोक्ताओं को विद्युत् सम्बन्धी जानकारी विद्युत् बिल और विच्छेदन की सूचना उनके मोबाइल पर समय से दी जा सकेगी. इस अभियान द्वारा प्रदेश में लाइन हानियों और बिजली चोरी को प्रभावी रूप से रोका जा सकेगा.

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने शक्ति भवन में विभागीय बैठक में इस बात के निर्देश दिए ताकि बिजली चोरी को रोका जा सके. जिसके कारण विभाग को वित्तीय नुक्सान हो रहा है. उन्होंने बैठक में ये भी कहा कि शहर से लेकर गाँव-कस्बों तक एक लिस्ट बनाई जाए. जिससे कि जो लोग बिजली चोरी कर रह हैं, उनके ख़िलाफ़ सख़्त कार्यवाही हो सके और उनके कनेक्शन भी काटे जाएं.

ऊर्जा मंत्री ने उपभोक्ताओं को समय पर सही बिल से अवगत कराने के भी निर्देश दिए. उन्होंने कहा की हर उपभोक्ता को बिजली बिल भरने के लिए तीन एलर्ट भेजे जाएं और अगर उसके बाद भी बिल न जमा करवाया जाए तो उनके कनेक्शन काटे जाएं. हमारा धर्म उपभोक्ता सेवा है, इस बात का ध्यान रखा जाए. ऊर्जा मंत्री ने ये भी कहा की हम जितनी बिजली उपभोक्ताओं को देते हैं उतना राजस्व भी वसूला जाए. जो कम्पनियाँ अपना निर्धारित शुल्क न जमा करें उन्हें विद्युत् खंबो का प्रयोग न करने दिया जाए. इस बैठक में ऊर्जा मंत्री के साथ कारपोरेशन के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और उत्पादन निगम के प्रबंधक भी उपस्थित थे.

calender
19 January 2023, 02:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो