अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में बदली काउंटिंग की तारीख, अब इस दिन होगी मतगणना

Election 2024:  भारत निर्वाचन आयोग ने अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की मतगणना कार्यक्रम को 4 जून से 2 जून तक बदल दिया है

JBT Desk
JBT Desk

Election 2024: 16 मार्च शनिवार को चुनाव आयोग ने इस साल होने वाले लोकसभा और विधानसभा की तारीखों का ऐलान कर दिया था. 7 चरणों में चुनाव होगा जिसमें 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक चुनाव होगा और 4 जून को नतीजें आ जाएंगे. चुनाव आयोग की घोषणा के एक दिन बाद ही खबर आ रही है कि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में मतगणना का कार्यक्रम बदल दिया है.

दोनों राज्यों में मतदान की तारीख 19 अप्रैल है. पूरे देश के साथ ही चार जून को अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम  में विधानसभा के लिए भी मतगणना होनी थी. इस बीच चुनाव आयोग ने एक बयान जारी कर कहा कि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम दोनों विधानसभा के सदन का कार्यकाल और तारीख 2 जून को समाप्त होने वाली है. 

इसके मद्देनजर चुनाव आयोग ने वोटो की गिनती की तारीख में संशोधन करने का फैसला किया है. चुनाव आयोग की ओर से कह गया है कि अब इन दोनों राज्यों में मतगणना चार जून के स्थान पर 2 जून को होगी.

वहीं अब सवाल उठ रहे हैं कि आखिर चुनाव आयोग ने मतगणना की तारीखों को बदलने का फैसला क्यों किया और इन दो राज्यों में ही क्यों ऐसा हुआ. इसका जवाब चुनाव आयोग ने बयान में जारी करते हुए लिखा कि 4 जून को लोकसभा नतीजें के साथ इन राज्यों ने नतीजे दिए जाते तो मौजूदा अवधि से 2 दिन आगे निकल जाता और इस दौरान वहां की सरकार की अवधि समाप्त हो चुकी होती.

calender
17 March 2024, 05:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो