नोएडा: जनपद में लगातार बढ़ रहा साइबर क्राइम, लोग हो रहे ऑन लाइन ठगी का शिकार

गौतमबुद्ध नगर में साइबर अपराध के मामलों में लगातार इजाफा होता जा रहा है। अपराधी लोगों को अपने जाल में फंसाकर आए दिन उनके खातों से रुपये उड़ा रहे हैं। गौतमबुद्ध नगर में बढ़ रहा साइबर अपराध अब पुलिस के लिए भी सिरदर्द बनता जा रहा है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

नोएडा: गौतमबुद्ध नगर में साइबर अपराध के मामलों में लगातार इजाफा होता जा रहा है। अपराधी लोगों को अपने जाल में फंसाकर आए दिन उनके खातों से रुपये उड़ा रहे हैं। गौतमबुद्ध नगर में बढ़ रहा साइबर अपराध अब पुलिस के लिए भी सिरदर्द बनता जा रहा है। रोजाना कोई न कोई व्यक्ति किसी ठग का शिकार हो रहा है। पुलिस कमिश्नरेट कार्यालय में बने साइबर सेल के कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, साइबर सेल के गठन से लेकर अब तक ऑन लाइन और ऑफ लाइन माध्यम से करीब 200 से अधिक साइबर ठगी के मामले दर्ज किए गए हैं। पुलिस ने सभी मामलों में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

तकनीकी संचार युग में सभी लोग ऑन लाइन के माध्यम से ही लगातार काम कर रहे हैं। केंद्र और प्रदेश सरकार भी इस ऑन लाइन को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में लोग मोबाइल और इंटरनेट का अधिक से अधिक प्रयोग करने लग गए हैं। संचार के युग में हर कोई अपने कार्य को काफी आसानी और कम समय में करना चाहता है। लोग पैसे के लेन-देन से लेकर खरीददारी भी ऑन लाइन करने लग गए हैं। संचार के साधन जिस प्रकार से बढ़ रहे हैं। उसी प्रकार से साइबर अपराध के मामलों में भी इजाफा होता जा रहा है। लेकिन, साइबर अपराध पर रोकथाम लगाने के लिए सरकार और पुलिस के पास कोई विशेष योजना नहीं है।

साइबर सेल के गठन से लेकर अब तक 200 से ज्यादा ऑन लाइन ठगी के मामले

नोएडा के सेक्टर 108 स्थित पुलिस कमिश्नरेट कार्यालय में साइबर सेल का गठन कुछ दिनों पहले ही किया गया था। साइबर सेल के गठन के बाद से अब तक ऑन लाइन और ऑफ लाइन माध्यम से करीब 200 से ज्यादा ऑन लाइन ठगी के मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इन मामलों में सबसे ज्यादा आमजन को लाखों रुपये की चपत के मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि पुलिस अब तक कुछ ही मामलों में आरोपी को गिरफ्तार कर सकी है। हालांकि, पुलिस ने ऑन लाइन ठगी के मामलों में विभिन्न राज्यों में एक टीम को आरोपियों की तलाश में भेजा है।

200 से ज्यादा ऑन लाइन और ऑफ लाइन मामले दर्जः एसीपी

एसीपी वर्णिका सिंह ने बताया कि साइबर सेल के गठन के बाद से अब तक ऑन लाइन और ऑफ लाइन माध्यम से करीब 200 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। इन सभी मामलों को दर्ज करने के साथ ही इसकी जांच भी शुरू कर दी गयी है।

calender
03 March 2023, 06:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो