दिल्ली एम्स के डॉक्टरों ने की हॉस्टल में दूषित पानी आपूर्ति की शिकायत

एक बार फिर दिल्ली एम्स के रेजिडेंट डॉक्टरों ने पानी को लेकर शिकायत की है। डॉक्टरों ने बताया है कि उनके छात्रावासों में विशेष रूप से संस्थान के ट्रॉमा सेंटर परिसर में पानी की आपूर्ति में जीवित कीड़े पाए जा रहे हैं। इससे पहले, इन्हीं डॉक्टरों ने भोजन की गुणवत्ता और स्वच्छता के मुद्दों की शिकायत की थी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्ट। मुस्कान 

नई दिल्ली। एक बार फिर दिल्ली एम्स के रेजिडेंट डॉक्टरों ने पानी को लेकर शिकायत की है। डॉक्टरों ने बताया है कि उनके छात्रावासों में विशेष रूप से संस्थान के ट्रॉमा सेंटर परिसर में पानी की आपूर्ति में जीवित कीड़े पाए जा रहे हैं। इससे पहले, इन्हीं डॉक्टरों ने भोजन की गुणवत्ता और स्वच्छता के मुद्दों की शिकायत की थी।

संस्थान के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन (आरडीए) से पूछे जाने पर, सदस्यों ने कहा कि छात्रावासों में विभिन्न स्तरों पर जल प्रदूषण का मुद्दा मौजूद है, लेकिन मस्जिद मोठ परिसर में स्थित नए छात्रावासों में रहने वाले निवासी सबसे अधिक प्रभावित हैं। कुछ दिन पहले, एम्स प्रशासन ने एक शिकायत की जांच शुरू की थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि प्रमुख संस्थान में भर्ती एक मरीज को परोसे गए भोजन में कॉकरोच पाया गया था।

यह घटना तब सामने आई जब एक ट्विटर यूजर ने तस्वीरों के साथ विवरण पोस्ट किया। उन्होंने दावा किया कि चार साल के बच्चे को परोसी गई दाल में कॉकरोच मिला। ट्वीट के बाद, आधिकारिक सूत्रों ने कहा, "अस्पताल के अधिकारियों ने घटना को गंभीरता से लिया है और मामले की जांच कर रहे हैं। डॉक्टरों ने अब निदेशक को एक पत्र भेजकर इसे "चिकित्सा आपात स्थिति" के रूप में लेने का आग्रह किया है क्योंकि पानी का उपयोग सब्जियों, फलों को साफ करने और स्नान करने के लिए किया जाता है।

पत्र में, रेजिडेंट डॉक्टरों ने कहा है कि पिछले एक सप्ताह से कुछ छात्रावासों में पानी की आपूर्ति में "जीवित वयस्क कीड़े, लार्वा और कीड़े" पाए गए हैं। उन्होंने इस साल अक्टूबर में भी संबंधित प्राधिकरण को इसकी सूचना दी थी, लेकिन कोई पर्याप्त उपाय नहीं किए गए थे।' पत्र में यह भी उल्लेख किया गया है कि जब भी सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग ने छात्रावासों में पानी की गुणवत्ता का परीक्षण किया है, रिपोर्ट "असंतोषजनक और मानव उपभोग के लिए पूरी तरह से अयोग्य" रही है।

अधिकांश प्रभावित छात्रावास ट्रॉमा सेंटर परिसर से हैं, पत्र में कहा गया है, जिसमें कहा गया है कि कई निवासियों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ रहा है। वहीं अस्पताल अधीक्षक संदीप अग्रवाल ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

calender
24 December 2022, 08:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो