दिल्ली में ऑनलाइन गेम फ्रॉड में तीन आरोपी गिरफ़्तार

भारत की राजधानी दिल्ली में अवैध ‘प्री-होस्ट गेमिंग’ वेबसाइटों के द्वारा देश भर में ऑनलाइन गेम खेलने वालों से फ्रॉड के आरोप में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

Sonia Dham
Sonia Dham

एक पुलिस अधिकारी द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार भारत की राजधानी दिल्ली में अवैध ‘प्री-होस्ट गेमिंग’ वेबसाइटों के द्वारा देश भर में ऑनलाइन गेम खेलने वालों से फ्रॉड के आरोप में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक आरोपी नकली गेमिंग वेबसाइट पर स्नूकर, कैसीनो, क्रिकेट, पोकर और तीन पत्ती जैसे ऑनलाइन खेल पर दांव लगाने का लालच देकर लोगों को ठग रहे थे। अपनी वेबसाइट की प्रामाणिकता सिद्ध करने और खेलने वालों का विश्वास हासिल करने के लिए शुरुआत में लोगों को छोटी राशि का भुगतान करते थे।

पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आरोपी श्रीयांश चंद्राकर, आयुष देवांगन और यश गणवीर रायपुर, छत्तीसगढ़ और बेंगलुरु से काम कर रहे थे। पुलिस ने कहा कि वे नकली गेमिंग वेबसाइटों पर स्नूकर, कैसीनो, क्रिकेट, पोकर और तीन पत्ती जैसे ऑनलाइन गेम पर दांव लगाने का लालच देकर लोगों को ठग रहे थे। पुलिस ने अपने बयान में कहा कि साइबर पुलिस स्टेशन के एक सब इंस्पेक्टर ने खुद को स्विगी डिलीवरी बॉय के रूप में भेष बदलकर तीन लोगों को गिरफ्तार किया और साक्ष्य और संपत्ति को नष्ट करने से रोकने के लिए भोजन देने के बहाने से रैकेट का बेनक़ाब किया। पुलिस ने एक प्रसिद्ध आईटी (IT) फर्म के एक कर्मचारी की शिकायत के आधार पर मामले की जांच शुरू की थी, जिसे वही गेम खेलकर 1,49,000 रुपये की ठगी की गई थी।

पुलिस के अनुसार, गिरोह के सदस्यों ने कॉलिंग उद्देश्यों के लिए कई जाली सिम कार्ड और मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया और यहां तक कि खुद को नकली वेबसाइटों के ग्राहक सेवा अधिकारी के रूप में पेश किया। आरोपियों ने गिरफ्तारी से बचने के लिए लगातार अपना ठिकाना कर्नाटक के बेंगलुरु से छत्तीसगढ़ के रायपुर और दिल्ली में भी बदला। जहाँ इन्हे पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है।

calender
02 February 2023, 12:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो