कौशांबी में जबरन धर्मांतरण का मामला आया सामने, पुलिस FIR दर्ज कर शुरू की जांच

कौशाम्बी जिले में एक के बाद एक धर्म परिवर्तन करने का मामला सामने आने लगा है। एक युवक द्वारा मुस्लिम धर्म अपनाने के बाद जबरन ईसाई धर्म काबुल करवाने का मामला प्रकाश में आया है। युवक ने शिकायत करते हुए बताया कि धन का लालच देकर उसे धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा था।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

कौशाम्बी जिले में एक के बाद एक धर्म परिवर्तन करने का मामला सामने आने लगा है। एक युवक द्वारा मुस्लिम धर्म अपनाने के बाद जबरन ईसाई धर्म काबुल करवाने का मामला प्रकाश में आया है। युवक ने शिकायत करते हुए बताया कि धन का लालच देकर उसे धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा था। ईसाई धर्म नही अपनाने पर उसे जान से मारने की धमकी दी जा रही है। शिकायत मिलने पर पुलिस मुकदमा दर्ज कर प्रकरण की जांच शुरू कर दिया है।

मामला पश्चिम शरीरा थाना क्षेत्र के सरसावा गांव का है। जहाँ सरसावा गांव के रहने वाले भइया लाल का पुत्र नंदू लाल सरोज ने थाना पुलिस को शिकायती पत्र देते हुए पश्चिम शरीरा के रहने वाले संतलाल ने उसे सत्संग में बुलाया और कहा कि तुम्हारे घर में बुरी आत्मा है। जिसको वह ठीक करा देंगे। यही नहीं खराब आर्थिक स्थिति देते हुए देखते हुए उसने एक हजार रुपये का सहयोग भी किया गया। इसके बाद इन लोगों ने फतेहपुर के रहने वाले रामचंद्र नाम के एक व्यक्ति के साथ मिलकर युवक पर घर बुलाकर इसाई धर्म स्वीकार करने का दबाव बनाया।

जब युवक ने उनकी बात नहीं उसे जान से मारने की धमकी भी दी गई। युवक का आरोप है कि आरोपी उसे जबरन ईसाई धर्म काबुल करवाना चाहते थे जब उसने नही माना तो धर्म परिवर्तन नही करने पर उसे जान से मार देने की धमकी दिया जा रहा है। युवक नन्दू लाल ने पश्चिम शरीरा पुलिस को शिकायती पत्र देकर कार्रवाई किये जाने की मांग किया है। मामले में तहरीर मिलने पर पुलिस ने संतलाल और रामचंद्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

अपर पुलिस अधीक्षक समर बहादुर सिंह के मुताबिक पश्चिम शरीरा थाना क्षेत्र में एक युवक ने आरोप लगाया है कि कुछ लोग उसे जबरन ईसाई धर्म मे परिवर्तन करवा रहे हैं। धर्म परिवर्तन नही करने पर गली गलौच और मारपीट की धमकी दी जाती है। इस प्रकरण में दो लोगो के लिखाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। जो भी सक्क्ष मिलता है उसके आधार पर आगे की कार्रवाई किया जाएगा।

calender
31 January 2023, 03:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो