राजधानी लखनऊ के लेवाना होटल में हुए अग्निकांड में 4 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग झुलस गए

राजधानी लखनऊ के लेवाना होटल में हुए अग्निकांड में 4 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग झुलस गए, इस घटना को गंभीरता से लेते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने बेहद सख्त रुख अपनाया है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

राजधानी लखनऊ के लेवाना होटल में हुए अग्निकांड में 4 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग झुलस गए। इस घटना को गंभीरता से लेते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने बेहद सख्त रुख अपनाया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने होटलों अस्पतालों और बहुमंजिला इमारतों में फायर सिस्टम को जांचने का निर्देश दिया है।

सीएम के आदेश पर यूपी के सभी जिलों में अग्निशमन विभाग की ओर से होटलों और अस्पतालों की चेकिंग कराई जा रही है। संगम नगरी प्रयागराज में भी डीएम संजय खत्री के निर्देश पर राजस्व, पुलिस और अग्निशमन विभाग की 4 टीमें गठित कर दी गई है।

चारों टीमों ने शहर के लगभग एक दर्जन होटलों में फायर सिस्टम को लेकर सघन चेकिंग अभियान चलाया है। सीएफओ डॉ राजीव कुमार पांडेय की अगुवाई में चलाए गए इस अभियान में होटलों में अग्निशमन उपकरणों को जांचा परखा जा रहा है।

खासतौर पर होटलों में फायर हाइड्रेंट, स्प्रिंकलर फायर अलार्म सिस्टम, होजरील, फायर एक्टींग्यूशर के साथ यह भी देखा जा रहा है कि होटलों में काम करने वाले कर्मचारी इन उपकरणों को चलाने के लिए प्रशिक्षित हैं कि नहीं। सीएफओ डॉ राजीव कुमार पांडेय के मुताबिक अगले एक हफ्ते तक डीएम के निर्देश पर होटलों, अस्पतालों और हाईराइज बिल्डिंग में यह अभियान चलेगा। उनके मुताबिक कुछ कर्मचारियों को फायर उपकरणों को चलाने के लिए अलग से प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

ताकि राजधानी लखनऊ के लेवाना होटल जैसी घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो। सीएफओ डॉ राजीव कुमार पांडेय ने प्रयागराज के सिविल लाइन इलाके में स्थित गैलेक्सी होटल के अग्निशमन उपकरणों की जांच की।

calender
06 September 2022, 02:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो