गहलोत ने कोटा संभाग में अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति का जायजा

प्रदेश में अतिवृष्टि और बाढ़ से कई जिलों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न होने के बाद राज्य सरकार भी इस मामले में अलर्ट हो गई है। सीएम गहलोत ने बुधवार को जहां प्रशासन को बाढ़ प्रभावित जिलों में युद्ध स्तर पर राहत और बचाव कार्य शुरू करने के निर्देश दिए थे तो वहीं मुख्यमंत्री अशोक

Janbhawana Times
Janbhawana Times

प्रदेश में अतिवृष्टि और बाढ़ से कई जिलों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न होने के बाद राज्य सरकार भी इस मामले में अलर्ट हो गई है। सीएम गहलोत ने बुधवार को जहां प्रशासन को बाढ़ प्रभावित जिलों में युद्ध स्तर पर राहत और बचाव कार्य शुरू करने के निर्देश दिए थे तो वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज खुद बाढ़ प्रभावित 4 जिलों का हवाई सर्वेक्षण करके स्थिति का जायजा लेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आज बूंदी, कोटा, बारां और झालावाड़ जिले के अतिवृष्टि और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण के कार्यक्रम के बाद इन जिलों के प्रभारी मंत्री भी देर रात अपने अपने प्रभार वाले जिलों में पहुंच गए हैं और स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करके राहत और बचाव कार्य की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज सुबह 10:30 बजे जयपुर से बूंदी के लिए रवाना होंगे और बूंदी जिले में अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। इसके बाद सीएम गहलोत सुबह 11:30 बजे कोटा पहुंचेंगे और कोटा जिले के प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद सर्किट हाउस पहुंचकर बाढ़ प्रभावित लोगों से मुलाकात भी करेंगे।

इस दौरान प्रभारी मंत्री परसादी लाल मीणा भी उनके साथ रहेंगे। दोपहर 12:30 बजे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कोटा से बारां जिले के अंता और अटरू क्षेत्र में हुई भारी बारिश से जलभराव वाले क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे और दोपहर 2:30 बजे बारां में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लोगों से मुलाकात करके उन्हें सरकार की ओर से हर संभव मदद देने का भी आश्वासन देंगे। उसके पश्चात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत झालावाड़ जिले के छिपाबड़ौद और छबड़ा क्षेत्र में भी दोपहर 3 बजे अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करके राहत और बचाव कार्य का जायजा भी लेंगे। साथ ही शाम 4बजे झालावाड़ सर्किट हाउस में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ साथ आमजन से भी मुलाकात करके स्थिति का फीडबैक लेंगे और हर संभव मदद का भरोसा दिलाएंगे।इसके बाद सीएम गहलोत शाम 6 बजे जयपुर लौट आएंगे। 

अतिवृष्टि से फसल खराबा वहीं बाढ़ और अतिवृष्टि से कई जिलों में फसलें पूरी तरह से पानी में डूब गई हैं और तैयार फसलें खराब हो गईं। इसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फसल खराबे की गिरदावरी करने के भी निर्देश दिए हैं। इससे पहले बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि बाढ़ से हुई जनहानि पर एसडीआरएफ से मृतकों के परिजनों को मुआवजा दिया जाए, इसके अलावा संपत्तियों को अतिवृष्टि से जो नुकसान हुआ उसका सर्वेक्षण कराकर भी रिपोर्ट सरकार को भेजी जाए। वहीं बाढ़ और अतिवृष्टि से फसल के नुकसान के लिए गिरदावरी लाने के निर्देश पर सीएम गहलोत ने दिए थे। दिल्ली से लौटते ही चार जिलों का दौरा इससे पहले गुजरात और दिल्ली दौरे पर रहे मुख्यमंत्री गहलोत ने बुधवार रात जयपुर लौटने के बाद बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर लिया था। विपक्ष किसी तरह से इसको मुद्दा नहीं बनाए इसलिए सरकार पहले से ही इस पूरे मामले को गंभीर है।

calender
25 August 2022, 05:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो