तेलंगाना के सरकारी स्कूलों की बदलेगी सूरत, 26,065 हजार स्कूलों का होगा कायाकल्प

तेलंगाना की बीआरएस सरकार जल्द ही प्रदेश के सरकारी स्कूलों का सूरत बदलने वाली है। यानी कि तेलंगाना के सरकारी स्कूलों का कालाकल्प होगा इसके लिए जून तक की डेडलाइन भी दे दी गई है। भारत राष्ट्र समिति यानी बीआरएस के विधान पार्षद टाटा मधुसूदन के एक सवाल का जवाब देते हुए विधान परिषद में शिक्षा मंत्री पी सबिता इंद्र रेड्डी ने कहा कि "प्रदेश के 26 हजार से अधिक सरकारी स्कूलों को 'मन ओरू मन बदी कार्यक्रम' के तहत एक नया रूप मिलेगा।

Vishal Rana
Vishal Rana

तेलंगाना की बीआरएस सरकार जल्द ही प्रदेश के सरकारी स्कूलों का सूरत बदलने वाली है। यानी कि तेलंगाना के सरकारी स्कूलों का कालाकल्प होगा इसके लिए जून तक की डेडलाइन भी दे दी गई है। भारत राष्ट्र समिति यानी बीआरएस के विधान पार्षद टाटा मधुसूदन के एक सवाल का जवाब देते हुए विधान परिषद में शिक्षा मंत्री पी सबिता इंद्र रेड्डी ने कहा कि "प्रदेश के 26 हजार से अधिक सरकारी स्कूलों को 'मन ओरू मन बदी कार्यक्रम' के तहत एक नया रूप मिलेगा। स्कूलों के इस नवीनीकरण का काम इसी साल जून तक एक चरण पूरा कर लिया जाएगा।"

मंत्री ने कहा कि "प्रदेश सरकार ने तकरीबन 7 हजार 289 करोड़ रुपये के खर्च के साथ तीन सालों में तीन चरणों में 26,065 सरकारी स्कूलों में कार्यक्रम शुरू किया है। इस योजना के पहले फेज के बारे में जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि 9,123 स्कूलों में 3,497.62 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 12 अलग-अलग कार्य किए जा रहे हैं। मंत्री ने कहा कि कार्यक्रम के तहत 10,000 स्कूलों में खेल और पुस्तकालय की सुविधा के अलावा छात्रों के क्लासेज में पंखे और पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की जा रही है।"

सबिता रेड्डी ने कहा कि "मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के निर्देश के अनुसार बिजली बिलों में कटौती करने के लिए स्कूलों में सौर पैनल लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 1,521 स्कूलों में 32 करोड़ रुपये के सौर पैनल पहले ही लगाए जा चुके हैं। हालांकि उन्होंने कुछ स्कूलों में काम की धीमी गति की भी बात कबूली और उसे त्वरित करने का आश्वासन भी दिया।"

calender
10 February 2023, 03:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो