किचन की इन 4 चीजों से जुड़ी है इंसान की किस्मत, खत्म होने से पहले खरीद लें

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में मनुष्य के जीवन की कई समस्याओं का समाधान बताया गया है. वास्तु के अनुसार घर में खाना पकाने के लिए कई महत्वपूर्ण नियमों का पालन करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में मनुष्य के जीवन की कई समस्याओं का समाधान बताया गया है. वास्तु के अनुसार घर में खाना पकाने के लिए कई महत्वपूर्ण नियमों का पालन करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है. साथ ही जो व्यक्ति वास्तु के इन नियमों का पालन करता है उसे शुभ फलदायी आयाम की प्राप्ति होती है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किचन में ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिन्हें कभी भी खाली या खत्म नहीं छोड़ना चाहिए. क्षेत्र के ज्योतिषी पंडित योगेश चोरे भोपाल के रहने वाले हैं.

1. नमक

हममें से ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि हम रसोई का सारा सामान पूरा होने के बाद ही दोबारा खरीदते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिनसे पूरी तरह छुटकारा पाना अच्छा नहीं माना जाता है और उनमें से एक है नमक कहा गया है कि नमक जिस भी बर्तन में रखें, वह कभी खाली नहीं होना चाहिए. यह नकारात्मकता पैदा कर सकता है.

2. हल्दी

हल्दी को रसोई का सबसे महत्वपूर्ण मसाला माना जाता है. चाहे शुभ कार्य हो, पूजा-पाठ हो, स्वास्थ्य हो या सौंदर्य, हर जगह इसका विशेष महत्व है. साथ ही खाने का स्वाद बढ़ाने में भी इसका नाम सबसे पहले आता है. ऐसे में जल्दी ख़त्म होना सामान्य बात है. लेकिन, इसकी समाप्ति से पहले इसे वापस खरीदा जाना चाहिए. वास्तु के अनुसार घर की रसोई में कभी भी हल्दी खत्म नहीं होनी चाहिए. यह शुभ नहीं माना जाता है.

3. आटा

आटे के बिना हमारा खाना पूरा नहीं हो सकता. यह हमारे आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है क्योंकि इससे कई व्यंजन तैयार किये जाते हैं. वास्तु शास्त्र में भी इसे बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, इसीलिए कहा जाता है कि रसोई में आटा खत्म नहीं होना चाहिए. इससे मान-सम्मान में कमी आती है और नुकसान होता है.

4. चावल

नमक, हल्दी और आटे की तरह, चावल को भी अपनी रसोई खत्म ना होने दें. खत्म होने से पहले ही खरीद लेना बेहतर है क्योंकि चावल का संबंध शुक्र ग्रह से है. यदि रसोई में चावल खत्म हो जाएं यानी चावल का डिब्बा खाली हो तो आर्थिक नुकसान होता है.
 

calender
08 May 2024, 05:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो