Haryana Budget 2023: CM खट्टर ने पेश किया 1.83 लाख करोड़ का बजट

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज यानी गुरुवार को विधानसभा में हरियाणा सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 1,83,950 करोड़ रुपये के बजट की घोषणा की, जो 1,64,808 करोड़ रुपये के संशोधित अनुमान से 11.6 प्रतिशत अधिक है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, जिनके पास वित्त विभाग भी है

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज यानी गुरूवार को विधानसभा में हरियाणा सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 1,83,950 करोड़ रुपये के बजट की घोषणा की, जो 1,64,808 करोड़ रुपये के संशोधित अनुमान से 11.6 प्रतिशत अधिक है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, जिनके पास वित्त विभाग भी है, ने बजट की घोषणा की। सत्र के दौरान, बजट में मुख्य बिंदु थे: कोई नया कर नहीं, सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढ़ाकर 2,750 रुपये प्रति माह करने का निर्णय लिया गया और महिला उद्यमियों के लिए वित्तीय सहायता की घोषणा की गई।

राज्य प्रशासन ने चिरायु-आयुष्मान भारत योजना का लाभ उन सभी परिवारों तक पहुंचाने का भी सुझाव दिया है, जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से अधिक है और 3 लाख रुपये से अधिक नहीं है, जैसा कि परिवार पहचान पत्र (परिवार आईडी) द्वारा मान्य डेटा द्वारा निर्धारित किया गया है। उन्होंने बजट में बैंकों और अन्य वित्तीय संगठनों के साथ काम करते हुए एक वेंचर कैपिटल फंड बनाने का लक्ष्य रखा। स्टार्टअप व्यवसाय के मालिक, जो महिलाएं हैं, रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों से उत्पन्न होती हैं। 1.80 लाख, या अनुसूचित जाति या पिछड़े वर्ग के सदस्य ऋण और इक्विटी के रूप में निधि से वित्तीय सहायता प्राप्त करेंगे। “उद्यम पूंजी कोष युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद करेगा जब परियोजना का बजट 5 करोड़ रुपये तक हो। फंड का कॉर्पस 200 करोड़ रुपये होगा", मुख्यमंत्री ने घोषणा की।

दिव्यांग पेंशन की राशि भी 1 अप्रैल 2023 से 2500 रुपये से बढ़ाकर 2750 रुपये की जाएगी। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश लेने वाली सभी बालिकाओं को 2500 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख रुपये तक है। उन्होंने राज्य में गुरुग्राम और हरियाणा में एक-एक डाटा सेंटर पार्क स्थापित करने की भी घोषणा की। इसके अलावा, उन्होंने शहरी विकास और आवास क्षेत्र के लिए 5,893 करोड़ रुपये अलग रखे।

सीएम, जो राज्य के वित्त मंत्री के रूप में भी कार्य करते हैं, ने नगर और देश नियोजन विभाग में नवीकरण शुल्क के बकाया को निपटाने के लिए योजना का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा, “3,600 करोड़ रुपये के नवीकरण शुल्क का मूलधन और ब्याज नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग का बकाया है, जिसमें से 2,000 करोड़ रुपये ब्याज है। योजना इस बकाया ब्याज की छूट प्रदान करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस बजट में किसी अतिरिक्त कर का कोई प्रस्ताव नहीं है।

उन्होंने यह भी कहा कि साल के अंत तक तीन और मेट्रो लिंक शुरू किए जाएंगे, जिसमें दिल्ली में रेजांगला चौक से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक मेट्रो लिंक शामिल है। साथ ही मानेसर होते हुए सदर्न पेरिफेरल रोड से ग्लोबल सिटी और पंचगांव तक मेट्रो लिंक का विस्तार। बहादुरगढ़ मेट्रो को हरियाणा ऑर्बिटल रेल नेटवर्क और कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए असौधा तक बढ़ाया जाएगा। सरकार ने सड़कों, राजमार्गों और रेलवे के विकास के लिए 5,408 करोड़ रुपये भी आवंटित किए हैं।

हरियाणा रोडवेज की बसों की संख्या 4,500 से बढ़ाकर 5,300 बसें की जाएंगी। 65 हजार नई भर्तियां की जाएंगी और राज्य में छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किया जाएगा। सरकार ने नए हरियाणा विधानसभा भवन के लिए 50 करोड़ रुपये भी आवंटित किए हैं। रावी-व्यास नदी प्रणाली के पानी का राज्य का बकाया हिस्सा प्राप्त करने के लिए एसवाईएल के निर्माण के लिए 101 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। राज्य सरकार ने एक नया 800 मेगावाट थर्मल पावर प्लांट भी प्रस्तावित किया है।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि राज्य भर के सभी सरकारी स्कूलों, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों और अन्य स्कूलों में नए संशोधित समय लागू किए जाएंगे। कल, 23 फरवरी, 2023 से आदेश लागू हो जाएंगे। अब से सिंगल शिफ्ट स्कूल सुबह 8:00 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक और डबल शिफ्ट स्कूल सुबह 7 बजे से दोपहर 12:30 बजे (पहली शिफ्ट) और दोपहर 12:45 बजे से शाम 6:15 बजे तक संचालित होंगे। स्कूल शिक्षा निदेशालय (DoE) हरियाणा (दूसरी पाली)।

Tags

calender
23 February 2023, 05:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो