G20 सम्मेलन की मेजबानी भारत के लिए विश्व गुरु बनने का एक महत्वपूर्ण अवसरः एलजी

उपराज्यपाल (एलजी) वीके सक्सेना ने बताया कि यह साल दिल्ली के लिए कई मायनों में बेहद खास है, क्योंकि भारत जी20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। जो देश को विश्व गुरु बनने की दिशा में ले जाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। सक्सेना ने अपने गणतंत्र दिवस भाषण के दौरान कहा कि दिल्ली सरकार स्वास्थ्य और शिक्षा के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए कदम उठा रही है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्ट। मुस्कान

नई दिल्ली। उपराज्यपाल (एलजी) वीके सक्सेना ने बताया कि यह साल दिल्ली के लिए कई मायनों में बेहद खास है, क्योंकि भारत जी20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। जो देश को विश्व गुरु बनने की दिशा में ले जाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। सक्सेना ने अपने गणतंत्र दिवस भाषण के दौरान कहा कि "दिल्ली सरकार स्वास्थ्य और शिक्षा के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए कदम उठा रही है।"

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि यह साल हमारे लिए बहुत खास है। भारत जी20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है और इसका आयोजन दिल्ली में होंगे। यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि इस दौरान सभी मेहमान भारत और उसके सबसे अच्छे चेहरे को देखें। सभी सरकारी इकाइयों और दिल्ली के लोगों को इसके लिए संयुक्त प्रयास करना होगा। विश्व गुरु बनने की दिशा में यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है और हमें आगे बढ़कर इसका लाभ उठाना चाहिए।

एलजी ने स्वतंत्रता सेनानियों को भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका के लिए धन्यवाद दिया। साथ ही अर्धसैनिक बल शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने राष्ट्र के लिए अपना जीवन न्यौछावर कर दिया। उन्होंने कहा कि हमारे देश ने पिछले 75 वर्षों में उल्लेखनीय प्रगति की है और आज हम दुनिया के अग्रणी देशों में गिने जाते हैं। भारत को न केवल एक आर्थिक और सैन्य शक्ति के रूप में मान्यता प्राप्त है बल्कि वैश्विक मामलों में हमारी राय महत्वपूर्ण है।

एलजी ने कहा कि जहां दिल्ली की आबादी देश की कुल आबादी का केवल 1.52 फीसदी है, वहीं जीडीपी में दिल्ली का योगदान 4.22 फीसदी है। दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत से लगभग तीन गुना है। मानव संसाधन विकास के लिए शिक्षा को एकमात्र रास्ता बताते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि दिल्ली सरकार इस दिशा में व्यापक प्रयास कर रही है।

calender
27 January 2023, 07:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो