प्रदूषण फैलाया तो कटेगा चालान, नगर निगम ने बनाई 160 टीमें

प्रदूषण फैलाया तो कटेगा चालान, नगर निगम ने बनाई 160 टीमें

Lalit Hudda
Lalit Hudda

शहर में बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर फरीदाबाद नगर निगम की तरफ से 160 टीमों का गठन किया गया है। यह टीमें शहर के अलग-अलग हिस्सों में कूड़ा-कचरा जलाने वाले और दूसरे माध्यमों से पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर उनके चालान काटेगी। बुधवार को फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से ऊपर रहा, जो कि खतरे के निशान के ऊपर है।

फरीदाबाद शहर में प्रदूषण की सबसे बड़ी वजह सडक़ों पर उडऩे वाली धूल के महीन कण और खुले में जलने वाले कूड़े को बताया जा रहा है। ऐसे में नगर निगम प्रशासन ने प्रदूषण को रोकने के लिए 160 अलग-अलग टीमों का गठन किया है, ये टीमें फरीदाबाद के अलग-अलग हिस्सों में काम करेंगी. इन टीमों को बाकायदा ट्रेनिंग दी गई है। इनका काम कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था देखना और अगर कोई कूड़ा जलाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई कर चालान करना।

इसके साथ ही कंस्ट्रक्शन साइटों से निकलने वाले मलबे का भी निस्तारण सही तरीके से हो, इसको लेकर भी ये टीम ध्यान रखेगी। टीम ये भी देखेगी कि घरों से उठाए जाने वाले कूड़े को पूरी साफ सफाई के साथ डंपिंग पॉइंट तक पहुंचाया जा रहा है या नहीं। इसके अलावा फरीदाबाद प्रशासन के द्वारा 200 से भी ज्यादा नए वाहनों की खरीद की गई है, जो प्रत्येक वार्ड में कचरे को उठाने का काम करेंगे।

साथ ही पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़ों पर जमी धूल को हटाने के लिए वाटर टैंकरों की व्यवस्था की जा रही है। शहर में प्रदूषण फैलाने पर जो चालान किया जाएगा उसकी राशि 5000 से शुरू होगी. ज्यादा मात्रा में प्रदूषण फैलाने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

.
calender
10 November 2021, 10:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो