95 करोड़ की बेशकीमती अष्टधातु की दो मूर्तियों के साथ 10 अंतर्जनपदीय चोर गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के कौशांबी में महेवाघाट पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने 10 अंतर्जनपदीय चोरों को अष्टधातु की मूर्ति के साथ गिरफ्तार किया है। मूर्तियों का वजन 108 किलोग्राम बताया जा रहा है। एक मूर्ति 5

Janbhawana Times
Janbhawana Times

उत्तर प्रदेश के कौशांबी में महेवाघाट पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने 10 अंतर्जनपदीय चोरों को अष्टधातु की मूर्ति के साथ गिरफ्तार किया है। मूर्तियों का वजन 108 किलोग्राम बताया जा रहा है। एक मूर्ति 5 हिस्से में खंडित मिली। जबकि दूसरी मूर्ति सही अवस्था में है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मूर्तियों की कीमत लगभग 95 करोड़ आंकी जा रही है। केरल के एक कारोबारी से 25 से 30 करोड़ रुपए में मूर्तियों को बेचने की योजना चल रही थी। मूर्तियों को लगभग 15 वर्ष पहले बांदा जनपद के किसी गांव के मंदिर से चोरी किया था। 

 

चोरी करने बाद मूर्तियों को कई वर्ष तक चित्रकूट में रैपुरा गांव में जमीन में गाड़ के रखा गया था। चोरी की घटना में शामिल दो लोगों की मौत भी हो चुकी है। घटना में शामिल एक चोर बांदा का 3 कौशांबी के एवं 6 चित्रकूट जनपद के रहने वाले हैं। एसपी हेमराज मीना ने प्रेसवार्ता कर बताया कि महेवाघाट पुलिस ने यमुना ब्रिज की तरफ से आ रहे 10 लोगों को गिरफ्तार किया था। उनके कब्जे से ठाकुर जी महाराज की दो अष्टधातु की मूर्ति बरामद किया गया।

दोनों मूर्तियों का वजन 1 कुंटल 8 किलो ग्राम है। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में दोनों मूर्तियों की कीमत लगभग 95 करोड़ बताई जा रही है। गिरफ्तार किए गए लोगों ने बताया कि करीब 10 से 15 वर्ष पहले बांदा जिले के किसी एक गांव से मूर्ति को चोरी किया गया था। बिक्री के लिए एक मूर्ति को खंडित कर दिया गया था, जिसके टुकड़ों को देश के कई हिस्सों में भेजा भी गया था। असम के एक कारोबारी से 25 करोड़ में मूर्तियों की कीमत भी लग गई थी। आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जा रहा है।

calender
16 September 2022, 07:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो