दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए केजरीवाल सरकार की कवायद

दिल्ली में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए दिल्ली सरकार पौधरोपण पर जोर दे रही है। इसी कड़ी में 2 जुलाई से वन विभाग के 14 नर्सरियों में निःशुल्क औषधीय पौधों का वितरण शुरू किया गया , और इसकी शुरुआत दिल्ली के पर्यावन मंत्री गोपाल राय ने कमला नेहरू नर्सरी में निःशुल्क औषधीय पौधों का वितरण किया।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नई दिल्ली। दिल्ली में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए दिल्ली सरकार पौधरोपण पर जोर दे रही है। इसी कड़ी में 2 जुलाई से वन विभाग के 14 नर्सरियों में निःशुल्क औषधीय पौधों का वितरण शुरू किया गया , और इसकी शुरुआत दिल्ली के पर्यावन मंत्री गोपाल राय ने कमला नेहरू नर्सरी में निःशुल्क औषधीय पौधों का वितरण किया।

7 लाख पौधे का मुफ्त वितरण 

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के मुताबिक, दिल्ली की 14 सरकारी नर्सरी में ये पौधे मुफ्त मिल सकेंगे। इन सभी नर्सरी के इंचार्ज के नम्बर जारी किए गए हैं, ताकि लोग पौधे ले सकें। दिल्ली सरकार ने 7 लाख पौधे मुफ्त वितरण करने का लक्ष्य रखा है। इन सभी नर्सरी में गमले और ज़मीन पर लगाने वाले पेड़-पौधे मिलेंगे।

वातावरण शुद्ध बनाने की पहल

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली प्रदूषण फाइटर सिटी है, जिस पर सबको मिलकर काम करना है। पर्यावरण शुद्ध रखने के लिए पेड़-पौधों का सबसे ज्यादा योगदान रहता है। इसी सोच के साथ दिल्ली सरकार का 35 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य अगर पूरा हो जाता है तो प्रदूषण से जंग में काफी मदद मिलेगी।

35 लाख पाैधे का लक्ष्य

वहीं आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने मानसून सीजन में 35 लाख पेड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, जिसके लिए 11 जुलाई से वृक्ष महोसत्व को शुरुआत की जा रही है। वृक्ष महोसत्व के जरिए ग्रीन बेल्ट को और बढ़ाया जाएगा। इसके साथ-साथ तय किया है कि सरकार अर्बन फार्मिंग को भी प्रमोट करेगी, ताकि सब्जियां घर में उग सके औऱ हरी भरी दिल्ली रह सके।

इस मेगा प्लांटेशन ड्राइव में दिल्ली के सभी कैबिनेट मंत्री, दिल्ली विधानसभा के स्पीकर, विधायक, गैर सरकारी संगठन और आरडब्ल्यूए शामिल होंगे।दिल्ली सरकार दिल्ली के नागरिकों के साथ मिलकर इस अभियान को एक जन आंदोलन के रूप में चलाएगी और इसे सफल बनाएगी।

calender
02 July 2022, 06:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो