मऊ: नगर को साफ- सफाई से बेहतर बनाने के लिए 10 फरवरी तक कूड़ा निस्तारण अभियान शुरू

उत्तर प्रदेश के मऊ जनपद के नगर पालिका परिषद द्वारा नगर में साफ-सफाई बेहतर रखने के लिए 1 फरवरी से लेकर 10 फरवरी तक चलने वाले अभियान के क्रम में घर- घर जाकर कूड़े को इकट्ठा कर रही है साथ ही लोगों को यह जानकारी दे रही है कि

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

मऊ। उत्तर प्रदेश के मऊ जनपद के नगर पालिका परिषद द्वारा नगर में साफ-सफाई बेहतर रखने के लिए 1 फरवरी से लेकर 10 फरवरी तक चलने वाले अभियान के क्रम में घर- घर जाकर कूड़े को इकट्ठा कर रही है साथ ही लोगों को यह जानकारी दे रही है कि सूखे कूड़े और गीले कूड़े को अलग करके कम्पोजिट खाद बनाने के लिए नगर पालिका का सहयोग करें। ऐसे में नगर पालिका टीम द्वारा नगर को स्वच्छ रखने के लिए लोगों को आह्वान किया। 

इस बात जानकारी देते हुए जिला के ऑर्डिनेटर मनीष सिंह ने बताया कि नगर पालिका द्वारा 1 फरवरी से लेकर 10 फरवरी तक स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत गाजीपुर तिराहा से लेकर आजमगढ़ मोड़ के मोहल्लों में जाकर हर घर से कूड़े को इकट्ठा किया जा रहा है। वहीं लोगों को सूखे कूड़े और गीले कूड़े के बारे में भी जानकारी दी जा रही है। जिससे लोगों को यह पता चल सके कि उनके द्वारा फेंके गए कूड़े को सीधे सूखे और गीले कूड़ों को अलग करने में कितनी परेशानी होती है। साथ ही इसे खाद के रूप में बनाने में भी नगर पालिका को बहुत परेशानी होती है।

ऐसे में नगर पालिका की टीम ने लोगों से आह्वान किया कि नगर को स्वच्छ रखने के लिए साफ सफाई के साथ सूखे और गीले कूड़ों को अलग करके नगर पालिका की आई सफाई कर्मियों की टीम को दें। जिससे आपका घर मोहल्ला और समाज भी स्वच्छ रह सके। नगरपालिका की टीम ने लोगों को प्लास्टिक के बैग का उपयोग ना करने की भी सलाह दी और बताया कि प्लास्टिक के बैग डीकंपोज नहीं हो पाते हैं जिसकी वजह से सालों साल प्लास्टिक के बैग ऐसा ही कूड़े में पड़े रह जाते हैं। जिसकी वजह से पर्यावरण का भी प्रदूषण बढ़ता है। 

calender
02 February 2023, 02:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो