राजकोट : मधुभाई चेवड़ावाला और द ग्रेट भगवती होटल समेत 70 जगहों पर पाए गए मच्छर, 90 हजार रुपए जुर्माना..

राजकोट : इस समय राजकोट में वायरल महामारी का दर बढ़ गयी है। डेंगू के मामले में नगर निगम प्रशासन के सतर्क होने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने आज शहर के अस्पतालों, होटलों और निर्माण स्थलों पर चेकिंग अभियान चलाया।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

राजकोट : इस समय राजकोट में वायरल महामारी का दर बढ़ गयी है। डेंगू के मामले में नगर निगम प्रशासन के सतर्क होने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने आज शहर के अस्पतालों, होटलों और निर्माण स्थलों पर चेकिंग अभियान चलाया।  जहां मधुभाई चेवड़ावाला और द ग्रेट भगवती होटल समेत 70 जगहों पर भारी प्रदूषण के कारण मच्छर पनपते हुए पाए गए।  तो स्वास्थ्य विभाग ने कुल 90,100 रुपये का जुर्माना लगाया। 

नगर पालिका के स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मच्छरों का उत्पादन काफी बढ़ जाता है।  पीपी राठौर की सूची के अनुसार, एडीज मच्छर बारिश की छुट्टी के बाद शांत और साफ पानी में अपने अंडे देता है।  ये अंडे पहले अंडे देते हैं, फिर प्यूपा और वयस्क मच्छर।  इस प्रकार, अंडे को वयस्क मच्छर बनने में 7 से 10 दिन लगते हैं।मच्छर का जीवन चक्र छोटा होता है और पुनर्जनन तेज होने के कारण यह बहुत कम समय में बहुत तेज़ी से फैलता है। खासकर शहरी क्षेत्रों में लोगों में साफ-सफाई की कमी, उनके स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही और मानवीय लापरवाही के कारण साफ पानी के बर्तनों में मच्छर आसानी से प्रजनन के लिए मिल जाते हैं।

आवारा और परेशान 459 मवेशी राजकोट शहर में हर तरफ आवारा मवेशियों की समस्या गंभीर होती जा रही है।  हर जगह मवेशी वाहन चालकों के लिए बाधक होते हैं लेकिन पैदल चलने वालों के लिए भी खतरनाक होते हैं।  कई बार दो सांडों की लड़ाई का शिकार मासूम लोग भी होते हैं, इसलिए नगर निगम प्रशासन ने इन मवेशियों को सही जगह भेजने और जनता को मवेशियों की यातना से मुक्त करने के लिए अभियान शुरू किया है। जिसके तहत 22-08 से 05-09 तक एक सप्ताह में 459 आवारा व परेशान करने वाले जानवर पकड़े गए हैं।  नगर पालिका लाइट हाउस का कार्य शीघ्र पूरा करे।  आयुक्त ने आदेश दिया कि राजकोट नगर निगम द्वारा स्मार्ट सिटी क्षेत्र में बनाए जा रहे लाइटहाउस प्रोजेक्ट के तहत 11 टावरों में 1144 अपार्टमेंट का काम पूरा होने के करीब है और स्मार्ट सिटी क्षेत्र में मजबूत बुनियादी ढांचे का काम भी प्रगति पर है। आयुक्त अमित अरोड़ा ने स्थल का दौरा किया।  जिसमें पीजीवीसीएल और गुजरात गैस का काम भी चल रहा है, जिसे उन्होंने तत्काल पूरा करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।

calender
07 September 2022, 05:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो