19 नवम्बर आगरा विश्व धरोहर सप्ताह हुआ शुरू

ताजनगरी आगरा में विश्व धरोहर सप्ताह की आज से शुरूआत हो गयी है। विश्व धरोहर सप्ताह के पहले दिन ताजमहल सिकंदरा, लाल किला, फतेहपुर सीकरी समेंत सभी सरंक्षित ऐतिहासिक स्मारकों में देशी-विदेशी पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया गया जिसको लेकर ऐतिहासिक स्मारकों का दीदार करने के लिए भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

आगरा। ताजनगरी आगरा में विश्व धरोहर सप्ताह की आज से शुरूआत हो गयी है। विश्व धरोहर सप्ताह के पहले दिन ताजमहल सिकंदरा, लाल किला, फतेहपुर सीकरी समेंत सभी सरंक्षित ऐतिहासिक स्मारकों में देशी-विदेशी पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया गया जिसको लेकर ऐतिहासिक स्मारकों का दीदार करने के लिए भारी भीड़ उमड़ पड़ी। आज से शुरू हुआ विश्व धरोहर सप्ताह सात दिनों तक चलेगा। इस दौरान पूरे सप्ताह विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। आज आगरा किला में कार्यक्रम का आयोजन किया किया और 25 नवम्बर को विश्व धरोहर सप्ताह का समापन फतेहपुर सीकरी स्मारक पर होगा।

इस दौरान आज आगरा किला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीक्षक राजकुमार पटेल और इतिहास विभाग के डीन प्रोफेसर सुगम आनंद द्वारा दीप जलाकर वाद-विवाद और चित्रकला प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया गया। प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में स्कूल और कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा भाग लेकर ऐतिहासिक इमारतों के बारे में विचार व्यक्त किये और स्मारकों के चित्र बनाये गए।

अधीक्षण भारतीय पुरातत्व विभाग आगरा राजकुमार पटेल ने कहा कि 19 नवंबर से 25 नवंबर तक चलने वाले विश्व धरोहर सप्ताह के तहत सैलानियों को स्मारकों के इतिहास और सरंक्षण को लेकर आम आदमी की क्या भूमिका होनी चाहिए इससे अवगत कराया जा रहा है, जिससे हमारी आगे आने वाली पीढ़ी भी इन स्मारकों के महत्व को समझ सके और इन्हें संरक्षित रखने में अपना योगदान दें, जिससे यह अधिक समय तक धरोहर के रूप में रह सकें।

calender
19 November 2022, 05:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो