Delhi Metro में अब गर्लफ्रेंड के साथ नहीं मार पाएंगे घंटों गप्पे, DMRC लेकर आया नया नियम

Delhi Metro: डीएमआरसी ने यात्रियों के लिए नया नियम बनाया है. इसके तहत एक ही स्टेशन पर 20 मिनट से ज्यादा रूकने पर आपको 10 से 50 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

DMRC New Rules: दिल्ली मेट्रो में रोजाना हजारों-लाखों की संख्या में लोग यात्रा करते हैं. दिल्ली-एनसीआर के अंदर कम समय में पहुंने के लिए मेट्रो यातायात का अच्छा साधन है. दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर बहुत भीड़ भी देखने को मिलती है. वहीं तमाम स्टेशन पर फूड आउलेट, बर्गर किंग, जैसे कई खाने-पीने के स्टॉल में लगे हुए हैं. इन फूड आउटलेट में बैठकर लोग अपने दोस्तों के साथ बैठकर घंटों गप्पे मारते हैं. हालांकि अब लोग ऐसा नहीं कर पाएंगे. अगर कोई घंटों स्टेशन पर गप्पे मारता है तो उस पर जुर्माना लगेगा. इसके लिए दिल्ली रेल कॉपरेशन (DMRC) एक नया निमय लेकर आया है.

DMRC ने लगाई लिमिटेशंस

DMRC ने मेट्रो स्टेशनों पर बैठकर समय बिताने के लिए लिमिटेशंस तय कर दी है. साथ ही पेनल्टी चार्ज करने की भी नियम बनाया है. डीएमआरसी के नए नियम के मुताबिक एक ही स्टेशन पर 20 मिनट से अधिक समय तक रुकने पर आप पर जुर्माना भरना लगेगा. फिर चाहे आप किसी का इंतजार कर रहे हैं. वहीं अलग-अलग स्टेशनों पर 170 मिनट से ज्यादा समय लगने पर 10 रुपये से लेकर अधिकतम 50 रुपये पैनल्टी के रूप में देने पड़ेंगे.

यात्री को देना पड़ेगा जुर्माना 

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्री जो अधिक समय स्टेशन पर बिताते हैं उन्हें पेनल्टी भरनी होगी. पैनल्टी का यह पैसा मेट्रो स्टेशनों पर एक्जिट गेट न खुलने पर कैश में देने पड़ते हैं. आपको स्मार्ट कार्ड से पेनल्टी का पैसा नहीं कटता है. ऐसी ही आपको अधिक समय एक ही स्टेशन पर रूकने पर देने होंगे. आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर अब बड़े-बड़े स्टॉल खुलने लगे हैं, जिसमें लोग घंटों खाना-पीना खाते हैं. कई जगह तो कपड़ों की भी दुकानें देखने को मिलती है.

calender
20 March 2024, 06:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो