PM Security Breach: मान सरकार का बड़ा एक्शन, तत्कालीन DGP समेत अन्य पुलिसकर्मियों पर होगी कार्रवाई

भगवंत मान सरकार ने जनवरी 2022 में पंजाब में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक के ममाले में अब पंजाब सरकार ने अफसरों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

PM Security Breach: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पिछले साल यानी जनवरी 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राज्य की यात्रा के दौरान सुरक्षा उल्लंघन पर पूर्व पुलिस महानिदेशक (DGP) सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय, फिरोजपुर रेंज के तत्कालीन DIG इंदरबीर सिंह और तत्कालीन SSP हरमनदीप सिंह हंस के खिलाफ "बड़े दंड के लिए अनुशासनात्मक कार्यवाही" शुरू करने का आदेश दिया है।

14 मार्च को, पंजाब के मुख्य सचिव विजय कुमार जंजुआ ने अपने बयान में कहा था कि, राज्य सरकार जल्द ही सुरक्षा उल्लंघन के मुद्दे पर गृह मंत्रालय को अंतरिम रिपोर्ट सौंपेगी। सीएम मान की यह कार्रवाई केंद्र सरकार द्वारा पंजाब सरकार से मामले में विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट मांगे जाने के बाद आई है। गृह मंत्रालय (MHA) के माध्यम से पंजाब सरकार को एक पत्र भेजे जाने के बाद दोषी अधिकारियों के खिलाफ एक विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट मांगी गई है।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त एक रिपोर्ट के अनुसार, 5 जनवरी, 2022 को पीएम मोदी की पंजाब यात्रा के दौरान राज्य के तत्कालीन मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी और पुलिस प्रमुख एस चट्टोपाध्याय सहित अन्य उच्च पदस्थ अधिकारियों को सुरक्षा चूक के लिए दोषी ठहराया गया था। घटना की जांच करने वाली जांच समिति, जिसे छह महीने पहले प्रस्तुत किया गया था। सुरक्षा उल्लंघन के तुरंत बाद, गृह मंत्रालय ने तीन सदस्यीय समिति का गठन किया, जिसने 5 जनवरी को पंजाब के फिरोजपुर की यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को तलब किया।

सुधीर कुमार सक्सेना, सचिव, कैबिनेट सचिवालय के नेतृत्व में तीन सदस्यीय समिति- बलबीर सिंह, संयुक्त निदेशक (आईबी), और एस सुरेश, आईजी, विशेष सुरक्षा समूह का गठन तब गृह मंत्रालय द्वारा किया गया था।

जानकारी के अनुसार, समिति ने अपनी पहली यात्रा से फ्लाईओवर पर अपनी जांच शुरू की, जहां प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान प्रदर्शनकारियों द्वारा नाकेबंदी के कारण मोदी का काफिला एक फ्लाईओवर पर फंस गया था, जिसके बाद वह रैली सहित किसी भी कार्यक्रम में शामिल हुए बिना पंजाब से लौट आए।

गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार से चूक की जिम्मेदारी तय करने और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को भी कहा है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि पीएम मोदी के कार्यक्रम और यात्रा योजना के बारे में पंजाब सरकार को पहले ही बता दिया गया था। गृह मंत्रालय ने कहा कि उन्हें सभी जरूरी इंतजाम करने चाहिए थे। पंजाब सरकार ने घटना की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का भी गठन किया है।

calender
21 March 2023, 01:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो