पिछड़े वर्ग का जीवन स्तर सुधारेगी पंजाब सरकार, आशीर्वाद स्कीम का लाभ ले सकेंगे गरीब परिवार

पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार प्रदेश में हर नागरिक को समान अधिकार देन की कोशिश में लगातार जुटी है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार प्रदेश में हर नागरिक को समान अधिकार देने की कोशिश में लगातार जुटी है। सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की ओर से अनुसूचित जातियों, पिछड़ी श्रेणियों और अल्पसंख्यक वर्ग का शैक्षिक, सामाजिक और आर्थिक अलग-अलग योजनाएं लागू की गईं हैं। इस सम्बन्धी और जानकारी देते हुए सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री ने बताया कि सरकार की ओर से आशीर्वाद स्कीम के अंतर्गत ST के 19 हजार 646 लाभार्थियों को और पिछड़ी वर्ग और आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों के 12 हजार 90 लाभार्थी यानी कि कुल 31 हजार 736 लाभार्थियों को 161.61 करोड़ रुपए की राशि वितरित की जा चुकी है।  

मंत्री बलजीत कौर ने जानकारी दी कि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर एससी स्टूडैंट्स स्कीम के अंतर्गत 1,95,139 स्टूडेंट्स के लिए 184.04 करोड़ रुपए जारी किये गए, इस स्कीम के अंतर्गत स्टूडेंट्स की तरफ से शैक्षिक सत्र 2022-23 के दौरान आवेदन करने के लिए डॉ. अम्बेदकर स्कॉलरशिप पोर्टल पिछले साल 8 जून से खोला गया था। जिस पोर्टल पर 22 दिसंबर तक 2,42,463 स्टूडेंट्स की ओर से आवेदन किया गया। इन विद्यार्थियों की पूरी फीस और वज़ीफ़ा राशि सरकार के तरफ से दी जायेगी।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि पंजाब के नौजवानों को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से न्यू वोकेशनल प्रशिक्षण इन आईटीआई स्कीम के अंतर्गत 1744 शिक्षार्थियों को ट्रेनिंग दी गई। मंत्री ने बताया कि पंजाब के हर जिले में अम्बेडकर भवन स्थापित करने का फ़ैसला लिया गया था जिससे अनुसूचित जातियों, पिछड़ी श्रेणियों और अन्य गरीब वर्ग के लोगों के लिए एक छत के नीचे सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। अब तक 17 जिलों में डॉ बीआर अम्बेदकर भवन की स्थापना की गई है। प्रदेश के बाकी बचे 6 जिलों में अम्बेडकर भवन स्थापित करने के लिए ज़मीन की व्यवस्था करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, इनमें से पठानकोट, तरनतारन और फाजिल्का में ज़मीन का इंतजाम हो चुका है।

सोर्स- ट्विटर 

calender
02 January 2023, 06:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो