पंजाब में मेट्रो रेल भरेगी रफ्तार, मोहाली, अमृतसर, लुधियाना में चलेगी मेट्रो

पंजाब के अलग-अलग शहरों में बढ़े रहे बेतहाशा ट्रैफिक के बोझ को कम करने के लिए राज्य सरकार अब प्रदेश के चुनिंदा शहरों में मेट्रोल रेल चलाने की तैयारी में है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

पंजाब के अलग-अलग शहरों में बढ़े रहे बेतहाशा ट्रैफिक के बोझ को कम करने के लिए राज्य सरकार अब प्रदेश के चुनिंदा शहरों में मेट्रोल रेल चलाने की तैयारी में है। पंजाब सरकार मोहाली समेत अमृतसर और लुधियाना में मेट्रो चलाने की योजना तैयार कर रही है। सरकार ने इस संबंध में राइट्स एजेंसी से एक सर्वे करने का फैसला किया है। इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। उम्मीद है कि आने वाले समय में इस प्रोजेक्ट पर काम होना शुरू हो जाएगा। ये बात पंजाब के कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने एक निजी कार्यक्रम के दौरान कही।

पंजाब के शहरों में ट्रैफिक का बोझ लगातार बढ़ रहा है। खासकर बड़े शहरों में सुबह और शाम स्कूल और दफ्तर आने-जाने के समय जाम लगना आम बात हो गई है। इसी बात को ध्यान में रखकर मेट्रो चलाने की योजना तैयार की गई है। कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि उन्होंने अपने विभाग से जल्द से जल्द सर्वे कराने को कहा है। राइट्स कंपनी के स्टडी और सर्वे के बाद इस प्रोजेक्ट पर आगे काम शुरू किया जाएगा। राइट्स एजेंसी हवाई अड्डों, बंदरगाहों, राजमार्गों और शहरी नियोजन सहित अन्य बुनियादी ढांचे के लिए परामर्श सेवाओं के अलावा ऑपरेटरों को रेल परिवहन प्रबंधन में परामर्श सेवाएं प्रदान करता है।

बता दें कि राइट्स कंपनी ने चंडीगढ़ में मेट्रो की व्यावहारिकता जांचने के लिए सर्वे किया था। एजेंसी ने अपनी सर्वे रिपोर्ट में चंडीगढ़ में मेट्रो चलाने का सुझाव दिया था। राइट्स ने ट्राइसिटी में दो चरणों में 64 किलोमीटर के नेटवर्क में मेट्रो चलाने की बात कही है। पहले चरण में सिर्फ चंडीगढ़ और दूसरे चरण में मोहाली और पंचकूला को भी साथ जोड़ने की बात कही गई है। पहले चरण के तहत चंडीगढ़ में तीन कॉरिडोर के साथ 44.8 किलोमीटर के क्षेत्र में मेट्रो चलाई जानी चाहिए, जिसमें 16 किलोमीटर के क्षेत्र में अंडरग्राउंड जबकि 28.8 किलोमीटर के क्षेत्र में मेट्रो एलिवेटेड होगी। इसी तरह दूसरे चरण में मोहाली के 13 किलोमीटर के क्षेत्र में मेट्रो लाइन आगे बढ़ाने की बात की गई है जबकि पंचकूला में 6.5 किलोमीटर के क्षेत्र में मेट्रो चलाने की सिफारिश की गई है जो पूरी तरह से एलिवेटेड होगी।

calender
03 January 2023, 09:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो