राजस्थान के कई जिलों में बारिश का अलर्ट

राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है। इस बीच मौसम में परिवर्तन की स्थिति बन गई है। प्रदेश में 30 जून तक मानसून के आने की संभावना हैं। सोमवार शाम से कोटा और उदयपुर संभाग में मौसम बदलने की संभावना जताई गई है। जयपुर

Janbhawana Times
Janbhawana Times

राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है। इस बीच मौसम में परिवर्तन की स्थिति बन गई है। प्रदेश में 30 जून तक मानसून के आने की संभावना हैं। सोमवार शाम से कोटा और उदयपुर संभाग में मौसम बदलने की संभावना जताई गई है। जयपुर में उमस के बीच आसमान में बादलों की आवाजाही जारी रही। बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाएं प्रभावी होने से मानसून के आगे बढ़ने की भी परिस्थितियां अनुकूल मानी जा रही हैं। आगामी 24 घंटे में गर्मी से राहत मिलेगी। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी 3 दिनों में मानसून के प्रवेश करने की प्रबल संभावना हैं। बीते 24 घंटों में प्रदेश में पांच जगहों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार दर्ज किया गया है। आने वाले 24 घंटों में कोटा और उदयपुर संभाग में प्री मानसून बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। मंगलवार की शाम से भरतपुर, जयपुर और अजमेर संभाग में भी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावनाएं हैं।

प्रदेश में मानसून का प्रवेश 30 जून तक होगा। सोमवार को बांसवाड़ा, बारां, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर जिले में धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश भी हो सकती है। मंगलवार को बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, बारां, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़ में बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावनाएं हैं।  बीते 24 घंटों में झालरापाटन में 36 मिमी, झालावाड़ में 23, बांसवाड़ा के सलोपट में 24, बांसवाड़ा के दानपुर में 16, बारां के मांगरोल में 10 मिमी बारिश हुई है। प्रदेश में बीते 24 घंटों मे सबसे अधिक तापमान जालोर 46.2 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर- जैसलमेर में 45.5 डिग्री सेल्सियस और जोधपुर में 45.3 डिग्री सेल्सियस मापा गया है। राजस्थान में लोग पिछले कई दिनों से मानसून का इंतजार कर रहे हैं। 

मौसम विभाग पहले 28 जून को मानसून के प्रवेश की बात कह रहा था, वहीं अब 30 जून को मानसून के प्रवेश की बात कही जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी तीन दिनों में मानसून के प्रवेश करने की प्रबल संभावना है। इस बीच बीते सप्ताह से सूर्यदेव की तपिश ने तापमान को बढ़ा दिया है। उमस के चलते जनजीवन धूप से परेशान है। मौसम विभाग के मुताबिक कोटा, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में आगामी चार दिनों में मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही दक्षिण पूर्वी भागों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में भी कहीं-कहीं बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है। मानसून के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने व वज्रपात के आसार रहेंगे।

calender
27 June 2022, 04:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो