रायपुर: बिग बी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लिखा पत्र, कहा- छत्तीसगढ़ मिलेट राज्य के रूप में बने विश्व विख्यात

अभिनेता अमिताभ बच्चन ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के लिए लिखे गए एक पत्र में मिलेट राज्य के रूप में छत्तीसगढ़ के विश्व विख्यात बनने की कामना की है। मकर संक्रांति के अवसर पर मुख्यमंत्री ने अमिताभ बच्चन को शुभकामनाएं देते हुए उपहार के रूप में "छत्तीसगढ़ हर्बल" भेजा था।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

छत्तीसगढ़। अभिनेता अमिताभ बच्चन ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के लिए लिखे गए एक पत्र में मिलेट राज्य के रूप में छत्तीसगढ़ के विश्व विख्यात बनने की कामना की है। मकर संक्रांति के अवसर पर मुख्यमंत्री ने अमिताभ बच्चन को शुभकामनाएं देते हुए उपहार के रूप में "छत्तीसगढ़ हर्बल" भेजा था। उसके एवज में अमिताभ ने पत्र लिखकर मकर संक्रांति की बधाइयां देते हुए इस उपहार के लिए उन्हें धन्यवाद दिया है।

आपको बता दें कि पत्र में अमिताभ बच्चन ने लिखा कि- छत्तीसगढ़ वैसे तो कई विशेषताओं के लिए काफी प्रसिद्ध है और उनमें से एक है उदारता। उन्होंने लिखा कि छत्तीसगढ़ हर्बल के सौजन्य से आपके द्वारा भेजी गई खाद्य पदार्थो की इस उदार भेंट के लिए बहुत-बहुत आभार। बिग बी ने आगे लिखा-जैसा कि आपने अपने पत्र में व्यक्त किया है कि छत्तीसगढ़ बहुत जल्द मिलेट राज्य के रूप में अग्रसर है, मैं आशा और प्रार्थना करता हूं कि इस सूची में छत्तीसगढ़ विश्व विख्यात बने, सदैव अग्रिम रहे।

 

वहीं सीएम बघेल ने अपने ट्वीट पर इस पत्र को शेयर किया है। साथ ही जवाब देते हुए लिखा है कि आदरणीय अमिताभ बच्चन जी नमस्कार! आपके द्वारा प्रेषित शुभकामना पत्र प्राप्त हुआ है। छत्तीसगढ़ की उदारता को रेखांकित करने के लिए आपका बहुत- बहुत धन्यवाद। “मिलेट राज्य” के रूप में छत्तीसगढ़ के विश्व विख्यात बनने की शुभकामनाओं के लिए हम सबकी तरफ़ से आपका बहुत आभार।

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मिलेट्स का गठन बता दें कि छत्तीसगढ़ में चल रहे मिलेट्स (मोटे अनाज कोदो, कुटकी, रागी आदि) मिशन की रफ्तार अब और ज्यादा बढ़ेगी। बीते दिनों में पेश हुए केंद्रीय बजट में मोटे अनाजों के उत्पादन को बढ़ावा देने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी आपूर्ति के लिए इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मिलेट्स का गठन करने का निर्णय लिया गया है।

इसमें मिलेट्स जैसे कोदो, बाजरा, ज्वार, रागी, समां, कुट्टू, रामदाना आदि मोटे अनाजों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। ऐसे में छत्तीसगढ़ मिलेट्स की खेती कर रहे किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी।

calender
04 February 2023, 12:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो