Rajasthan: चिकित्सालय में लैब टेंडर समाप्त होने के कारण निशुल्क जांच योजना प्रभावित

राजकीय स्वतंत्रता सेनानी शिवराज सिंह जिला सामान्य चिकित्सालय स्थित लैब में निशुल्क जांच योजना के तहत संचालित लैब का टेंडर खत्म हो जाने से इन दिनों लगभग 40 तरह की निःशुल्क जांच प्रभावित हो रही हैं। सामान्य चिकित्सालय में टेंडर प्रक्रिया से संचालित लैब बंद होने के कारण मरीजों को निजी लैब के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्टर- राजेन्द्र प्रसाद कुम्भकार(करौली, राजस्थान)

राजकीय स्वतंत्रता सेनानी शिवराज सिंह जिला सामान्य चिकित्सालय स्थित लैब में निशुल्क जांच योजना के तहत संचालित लैब का टेंडर खत्म हो जाने से इन दिनों लगभग 40 तरह की निःशुल्क जांच प्रभावित हो रही हैं।

सामान्य चिकित्सालय में टेंडर प्रक्रिया से संचालित लैब बंद होने के कारण मरीजों को निजी लैब के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। जिला सामान्य चिकित्सालय में मरीजों की निशुल्क जांच के लिए उच्च स्तर पर लैब के टेंडर किए गए थे। जिसके तहत कृष्णा लैब द्वारा करौली में कैंसर, एचआईवी, थायराइड जैसी गंभीर बीमारियों सहित करीब 40 तरह की जांच निःशुल्क की जाती थी। लेकिन 1 सितंबर से संबंधित फर्म का टेंडर समय सीमा खत्म होने के कारण फिलहाल जांच कार्य बंद होने सहित 12 दिन से ताला लटका हुआ है। जिसके चलते मरीजों को गंभीर बीमारियों की जांच के लिए निजी लैब के चक्कर लगाने के साथ ही आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।

हालांकि करौली जिला चिकित्सालय में सरकारी लैब भी संचालित है। लेकिन सीमित बीमारियों की जांच होने के कारण कैंसर, एचआईवी, थायराइड की जांच के लिए मरीजों को निजी लैबों का सहारा लेने को मजबूर होना पड़ रहा है। करौली जिला सामान्य चिकित्सालय के पीएमओ डॉ. दिनेश गुप्ता ने बताया कि लैब का टेंडर खत्म होने के कारण फिलहाल जांच बंद है। टेंडर प्रक्रिया होने के बाद ही लैब में जांच पुनः शुरू होगी।

calender
12 September 2022, 04:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो