राजस्थान : अशिक्षित और कम पढ़े लिखे लोगों को हुनरमंद बनाने के लिए दिया जा रहा प्रशिक्षण

विश्वकर्मा जयंति के अवसर पर जन शिक्षण संस्थान झालावाड़ की और से वर्ष 2021-22 के सफल लाभार्थियों के लिए कौशल दीक्षांत समारोह आयोजित हुआ।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्टर- बलबहादुर सिंह,झालावाड़

झालावाड़। विश्वकर्मा जयंति के अवसर पर जन शिक्षण संस्थान झालावाड़ की और से वर्ष 2021-22 के सफल लाभार्थियों के लिए कौशल दीक्षांत समारोह आयोजित हुआ। आयोजित समारोह में कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिलाप्रमुख श्रीमती प्रेमबाई दांगी व अध्यक्षता सभापती प्रदीप सिंह राजावत ने की। तथा विशिष्ट अतिथि प्रधान भावना झाला रही।

इस अवसर पर अग्रणी जिला प्रबंधक ओमकार सीएम, पॉलिटेक्निक कॉलेज की प्राचार्या राजुल गोयल, सामाजिक कार्यकर्ता कामाक्षी सोरल, शशि अग्रवाल, जन शिक्षण संस्थान अध्यक्ष राजऋषि सिंह, उपाध्यक्ष कुलदीप अरोड़ा व सामाजिक कार्यकर्ता जाकिर खान जाकिर मौजूद रहे। प्रति वर्ष 1800 को व्यवसायिक पाठ्यक्रम से जोड़ कर दक्ष किया जा रहा है।

संस्थान निदेशक उदयभान सिंह ने बताया कि कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान का मुख्य उद्देश्य कम पढ़े लिखे, नवसाक्षर, और आठवीं कक्षा तक पढ़े लिखे और आठवीं कक्षा के बाद स्कूल छोड़ने वालों को 12 वीं क्लास तक व्यवसाई कौशल और तकनीकी ज्ञान में सुधार करने में मदद करना हैं। ताकि उनकी दक्षता उत्पादक क्षमता और आजीविका के अवसरों को बढ़ाया जा सके। साथ ही जिले में स्किल, के माध्यम से पारंपरिक कौशल की पहचान और प्रचार करना भी है।

जन शिक्षण संस्थान द्वारा प्रति वर्ष सम्पूर्ण जिले में 1800 लाभार्थियों को व्यवसायिक पाठ्यक्रम से जोड़ कर दक्ष किया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद बड़ी संख्या में खासकर महिलाएं अपना स्वयं का रोजगार कर रही है।

calender
17 September 2022, 05:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो