28 अक्टूबर से शुरू होगा 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान': गोपाल राय

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए दिल्ली सरकार एक बार फिर 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान' की शुरुआत करने जा रही है। इसकी जानकारी खुद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नई दिल्ली। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए दिल्ली सरकार एक बार फिर 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान' की शुरुआत करने जा रही है। इसकी जानकारी खुद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी है।

शुक्रवार को गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली में 28 अक्टूबर से प्रदूषण रोकने के लिए 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान' की शुरुआत हो जाएगी। उन्होंने बताया कि 100 मुख्य चौराहों पर अभियान के क्रियान्वयन की निगरानी के लिए 2,500 सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स को तैनात किया जाएगा। प्रत्येक ट्रैफिक लाइट पर 10 वॉलंटियर्स दो शिफ्टों में तैनात किए जाएंगे।

गोपाल राय के मुताबिक, 10 मुख्य और बड़े चौराहों पर 20 वॉलंटियर्स की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) के आंकड़ों के मुताबिक, अगर लोग ट्रैफिक सिगनल पर वाहन को बंद कर दें तो प्रदूषण में 13 से 30 प्रतिशत तक कमी लाई जा सकती है।

इस अभियान को सबसे पहले 16 अक्टूबर 2020 को वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए शुरू किया गया था।इसके तहत वाहन चालकों को ट्रैफिक लाइट पर इंतजार करने के दौरान वाहन को बंद करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

गोपाल राय ने आगे कहा कि विशेषज्ञों का मानना है कि अगर हवा की दिशा में बदलाव होता है तो दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार अलर्ट है। हम वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के सभी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कर रहे हैं।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि धूल और कचरा जलने के साथ-साथ वाहनों से होने वाले उत्सर्जन की हिस्सेदारी दिल्ली में स्थानीय स्तर पर होने वाले प्रदूषण में सबसे अधिक है।

calender
21 October 2022, 08:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो