रोहतक: जल भराव से गलकर खराब हो रही फसलें, पैदावार कमजोर होने की भी आशंका

पिछले कुछ दिनों पहले हुई बारिश के कारण जल भराव की स्थिति बनी हुई है। जल भराव होने के कारण सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को उठाना पड़ रहा है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हरियाणा। पिछले कुछ दिनों पहले हुई बारिश के कारण जल भराव की स्थिति बनी हुई है। जल भराव होने के कारण सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को उठाना पड़ रहा है। जिले के लगभग आधा दर्जन गांवों के खेतों में पानी भरा हुआ है मोखरा, मदीना, बहुअकबरपुर, अजायब, भराण कई गांव के खेत तालाब में तब्दील हो गए हैं।

खेतों में पानी भरने से धान, ईंख, ज्वार, कपास की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है। यही हालत रहे तो अगली बुवाई होने वाली गेंहू फसल की बिजाई भी नही हो पाएगी। वही किसान सरकार व प्रशासनिक अधिकारियों से पानी निकलवाने की गुहार लगा रहा है।

रोहतक जिले के मोखरा, मदीना, बहुअकबरपुर, अजायब, भराण गांवों के खेत बारिश का पानी भरा हुआ है जिससे किसानों की फसल खराब होने के कगार पर पहुंच गई है। मोखरा व बहुअकबरपुर गांव के किसानों का कहना है कि धान की फसल पूरी तरह से पकी हुई है।

लेकिन उसकी कटाई करने का रास्ता नही है। क्योंकि खेतों में तीन-चार फुट पानी भरा हुआ है। अगर पानी ऐसे ही भरा रहा तो धान के साथ-साथ ईंख, ज्वार, कपास, फसल भी पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी। वह प्रशासनिक अधिकारियों से प्रार्थना करते हैं कि पानी को निकाला जाए।

अन्यथा उनकी आगे गेहूं की फसल की बिजाई भी नहीं हो पाएगी। किसानों का कहना है कि प्रशासन ने बिजली की मोटर तो दी हुई है। लेकिन पानी निकालने का रास्ता नहीं है क्योंकि हर खेत में पानी भरा हुआ है और ड्रेन भी पानी से भरी हुई है। वही किसानों ने सरकार से मांग की है कि पानी से बर्बाद हुई फसल की जल्द गिरदावरी करवाई जाए और उन्हें मुआवजा दिया जाए। ताकि उनके परिवार का गुजारा चल सके अन्यथा किसान पहले ही कर्ज में डूबा हुआ है।

calender
07 October 2022, 01:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो