राजस्थान में लंपी से बचाव के टीके व दवाएं खरीदने के लिए 30 करोड़ रुपए मंजूर

राजस्‍थान सरकार ने मवेशियों में गांठदार चर्म रोग, लंपी को देखते हुए इससे बचाव के टीके व दवाएं खरीदने के लिए 30 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। राज्‍य में इस संक्रामक रोग से अब तक 25000 से

Janbhawana Times
Janbhawana Times

राजस्‍थान सरकार ने मवेशियों में गांठदार चर्म रोग, लंपी को देखते हुए इससे बचाव के टीके व दवाएं खरीदने के लिए 30 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। राज्‍य में इस संक्रामक रोग से अब तक 25000 से अधिक मवेशियों की मौत हो चुकी है। एक सरकारी बयान में इसकी जानकारी दी गयी है। बयान में कहा गया है कि मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने लंपी चर्म रोग से बचाव एवं रोकथाम के लिए औषधि एवं टीके खरीदने के लिए 30 करोड़ रूपए की स्वीकृति दी है। इसके अनुसार राज्य सरकार लंपी रोग की रोकथाम एवं बचाव के लिए पूरी संवेदनशीलता एवं गंभीरता के साथ कार्य कर रही है, इससे पहले बिना टेंडर के जरूरत की दवाईयां खरीदने जैसे निर्णय किए जा चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि पशुपालन विभाग द्वारा वर्तमान में प्रदेशभर में फैल रही लंपी चर्मरोग से बचाव एवं रोकथाम के लिए जिलाधिकारियों को औषधि एवं वैक्सीन खरीदने के ल‍िए पशुधन निशुल्क आरोग्य योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 में 30 करोड़ रूपए के अतिरिक्त प्रावधान का प्रस्ताव दिया था। मुख्यमंत्री गहलोत ने इस प्रस्‍ताव को वित्तीय मंजूरी दी गई है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार राज्य में 6,12, 841 से अधिक पशु अब तक इस रोग से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 25,986 ऐसे पशुओं की मौत हो चुकी है।

calender
22 August 2022, 07:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो