Exclusive Interview: ST Hasan ने बताया किसने की साजिश, बोले- मुझे बेइज्जती महसूस होती है

ST Hasan Exclusive Interview: मुरादाबाद लोकसभा सीट से टिकट कटने के बाद इंडिया डेली लाइव ने एसटी हसन से खास बातचीत की है. पढ़िए

JBT Desk
JBT Desk

ST Hasan Exclusive: मुरादाबाद से मौजूदा सांसद और समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेताओं में शुमार किए जाने वाले एसटी हसन का टिकट कट गया है. उनकी जगह पर रूचि वीरा को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. ऐसे में इंडिया डेली लाइव ने एसटी हसन से खास बात चीत की है. इस दौरान उन्होंने पार्टी के आला नेताओं पर कई संगीन आरोप लगाए हैं. पढ़िए उनका Exclusive Interview:

एक सवाल के जवाब में एसटी हसन ने कहा कि मैंने पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव जी के आदेश पर नामांकन दाखिल कर दिया था. फॉर्म दे दिए गए थे, अब अचानक मुझे यह पता चला कि एक और मोहतरमा यहां आ रही हैं जो मुरादाबाद से बाहर की हैं, उनको टिकट दे दिया गया है. मैंने पता करने की कोशिश की अखिलेश यादव जी मुझसे कहा कि आप परेशान ना हों, चुनाव आप ही लड़ेंगे. एसटी हसन आगे कहते हैं कि अखिलेश यादव जी ने आखिरी वक्त तक यह कोशिश की कि मैं ही चुनाव लड़ूं. 

एसटी हसन ने बड़ा खुलासा किया कि अखिलेश यादव जी ने सी फॉर्म (रिजेक्ट वाला फॉर्म) रूचि वीरा जी का, उसके साथ-साथ बी फॉर्म भी हवाई जहाज से भेजा लेकिन हमारे मुरादाबाद के बाहरी लोकल नेताओं ने उनको हाइजैक कर लिया और उन्हें रामपुर ले गए. इसके पीछे क्या साजिश हुई है इसका मुझे कोई अंदाजा नहीं है.

साजिश करने वाला का नाम पूछने पर एसटी हसन ने कहा कि आप लोगों के ज़रिए जो खबरें आ रही हैं उसके मुताबिक तो आजम खान साहब का नाम आ रहा है. लेकिन आजम खान साहब के उम्मीदवार को तो खुद रामपुर से टिकट नहीं दिया गया. उन्होंने कहा कि आजम खान साहब को अगर परेशानी होती तो रामपुर की होती. मुझे ऐसा लगता है कि आजम खान साहब की नाराजगी को दूर करने के लिए मुरादाबाद का टिकट बदलवाया गया. 

एसटी हसन से सवाल किया गया कि क्या आपके बढ़ते कद को देखते हुए आजम खान ऐसा कदम उठाने पर मजबूर हुए? जवाब में उन्होंने कहा कि उनसे मेरा क्या मुकाबला, आजम खान बहुत बड़े और देश के नेता हैं. कहां जमीन और कहां आसमान? आजम खान ऐसा कभी नहीं सोच सकते. 

रूचि वीरा के लिए चुनाव प्रचार करने के सवाल पर एसटी हसन ने कहा कि मैं बिल्कुल भी चुनाव प्रचार के लिए नहीं जा सकता. जैसा कि आपको मालूम है कि मेरे क्षेत्र में मेरा बहुत बड़ा जनाधार है और जिन लोगों मेरे लिए दुआएं की हैं, जिन रोजे रखे हैं, जिन लोगों ने कुरआनख्वानी की हैं, मंदिरों के अंदर प्रार्थनाएं की और यज्ञ किए, मन्नत मांगी तो उनके दिल टूट जाएंगे. लोग मुझसे फोन पर बात करते-करते रो रहे हैं. तो मैं कैसे रूचि वीरा का साथ दे सकता हूं. 

आजाद चुनाव लड़ने के सवाल पर एसटी हसन ने कहा कि अब समय नहीं है और मैं खुद को पार्टी के खिलाफ नहीं उतारना चाहता. उसूलों की राजनीति करते हैं नाकि पदों की राजनीति करते हैं. हम पार्टी के उसूलों पर काम करते रहेंगे. एसटी हसन ने कहा कि अखिलेश यादव बहुत संस्कार वाले व्यक्ति हैं लेकिन जरूर उनकी कोई ना कोई मजबूरी रही होगी.

उन्होंने आगे कहा कि मेरी सियासत का मकसद पद नहीं है, मेरी सियासत का मकसद हिंदू मुस्लिम एकता, गंगा जमनी तहजीब है और आपसी प्यार-मोहब्बत को जो खतरा है उसके लिए हैं. इसके अलावा मेरी सियासत का मकसद हिंदुस्तान के मुसलमानों की आवाज उठाना है, उनके खिलाफ हो जुल्म और जियादती के खिलाफ आवाज उठाना है. इसके लिए मैं हमेशा काम करता रहूंगा. 

उनके प्रचार करने पर पार्टी को नुकसान होने के सवाल पर एसटी हसन ने कहा कि जिन लोगों ने ये साजिश की है वो लोग उन्हें जिताएं. मैं जनता से यह भी नहीं कह रहा हूं कि आप उन्हें वोट मत दो, मैं तो सिर्फ प्रचार से अलग रहने की बात कह रहा हूं. 

एसटी हसन से सवाल किया गया कि प्रचार से दूर रहने का मतलब तो यही है कि आप उनका विरोध कर रहे हैं? जवाब में एसटी हसन ने कहा कि मैं भी इंसान हूं, मुझे भी अपनी बेइज्ज़ती महसूस हो रही है. मेरा अगर नामांकन नहीं हुआ होता तो कोई बेइज्ज़ती महसूस नहीं होती. अब इतनी बेइज्ज़ती हो रही है, लोग सड़कों पर उतर रहे हैं और लोग रो रहे हैं. इन्हीं लोगों की दुआओं के ज़रिए मुझे ऊपर वाले ने एमपी बनाया था, मैं उनकी भावनाओं का अपमान नहीं कर सकता. 

calender
28 March 2024, 08:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो