आईपी यूनिवर्सिटी के पूर्वी कैंपस में 2400 छात्रों को मिल सकेगी वर्ल्ड क्लास एजुकेशनः सिसोदिया

केजरीवाल सरकार दिल्ली में छात्रों को वर्ल्ड क्लास उच्च शिक्षा उपलब्ध करवाने के क्रम में पूर्वी दिल्ली के सूरजमल विहार स्थित गुरु गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के 18.75 एकड़ के क्षेत्र में एक नए कैंपस का निर्माण करवा रही है। पूर्वी दिल्ली में आईपी यूनिवर्सिटी का नया कैंपस लगभग बनकर तैयार है। दिल्ली उपमुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को इसके निर्माण के अंतिम चरण का जायजा लिया।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार दिल्ली में छात्रों को वर्ल्ड क्लास उच्च शिक्षा उपलब्ध करवाने के क्रम में पूर्वी दिल्ली के सूरजमल विहार स्थित गुरु गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के 18.75 एकड़ के क्षेत्र में एक नए कैंपस का निर्माण करवा रही है। पूर्वी दिल्ली में आईपी यूनिवर्सिटी का नया कैंपस लगभग बनकर तैयार है। दिल्ली उपमुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को इसके निर्माण के अंतिम चरण का जायजा लिया।

इस दौरान मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस नए कैंपस के तैयार होने के बाद यहां लगभग 2400 छात्रों को वर्ल्ड क्लास एजुकेशन मिल सकेगी। सिसोदिया ने कहा कि इस कैंपस में वर्तमान कि जरूरतों को ध्यान में रखते हुए रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन, डिजाईन एंड इनोवेशन फायर-मैनेजमेंट, लिबरल आर्ट सहित 5 स्पेशलाइज्ड सेंटर बनाये जा रहे है। साथ ही यहां एक वर्ल्ड-क्लास सेंट्रल लाइब्रेरी का निर्माण भी किया गया है। कैंपस का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में चल रहा है और जल्द ही ये पूरा हो जायेगा।

सिसोदिया ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के नेतृत्व में हम दिल्ली की शिक्षा को नई ऊंचाइयों पर लेकर जा रहे है पिछले 8 सालों में हमने दिल्ली सरकार के स्कूलों को शानदार बनाने का काम किया है और आज इसकी चर्चा पुरे विश्व में है। सरकार में आने के बाद उच्च शिक्षा को शानदार बनाना भी हमारी प्राथमिकता थी और इसी का नतीजा है कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में हमने दिल्ली सरकार के सभी विश्वविद्यालयों के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाया।

सिसोदिया ने कहा कि हमने आधुनिक सुविधाओं से लैस किया और 25,000 से ज्यादा सीट बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि किसी भी देश के स्कूल वहां कि बुनियाद को मजबूत बनाने का काम करते है और देश कितनी ऊंचाइयों तक जायेगा ये उसके विश्वविद्यालय तय करते है।

उन्होंने कहा कि अरविन्द केजरीवाल सरकार शिक्षा को अपनी प्राथमिकता बनाते हुए बुनियाद को मजबूत करने के साथ-साथ देश को नंबर 1 बनाने के क्रम में अपनी यूनिवर्सिटीज के माध्यम से देश को ऊंचाइयों तक ले जाने का काम भी कर रही है।

calender
02 November 2022, 07:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो