3 फरवरी से शुरू होगा तेलंगाना बजट सत्र, राज्यपाल ने जारी की अधिसूचना

देश का यूनियन बजट आज 1 फरवरी को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया है।

Sonia Dham
Sonia Dham

देश का यूनियन बजट आज 1 फरवरी को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया है। तेलंगाना के राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने मंगलवार को अधिसूचना जारी की है कि तेलंगाना विधानसभा और विधान परिषद का बजट सत्र 3 फरवरी से शुरू होगा।

अधिसूचना के अनुसार, राज्यपाल ने 3 फरवरी, शुक्रवार को दोपहर 12.10 बजे आठवें सत्र की चौथी बैठक के लिए दूसरी तेलंगाना विधान सभा और परिषद की बैठक बुलाएँगे। एक दिन पहले तक, यह स्पष्ट नहीं था कि राज्य के बजट 2023-24 को राज्यपाल की मंजूरी मिलेगी या नहीं। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और राज्यपाल के कार्यालयों के बीच गतिरोध के मद्देनजर, राज्य सरकार राज्यपाल के औपचारिक अभिभाषण के बिना आगे बढ़ने की तैयारी कर रही थी, यह देखते हुए कि पिछले विधानसभा सत्र को स्थगित कर दिया गया था। तेलंगाना सरकार के आगामी बजट में स्वास्थ्य और चिकित्सा बुनियादी ढांचा प्रमुख क्षेत्र रहेगा, जिसमें नौ नए मेडिकल कॉलेज और हैदराबाद और वारंगल में पांच सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल शामिल हैं, जिन्हें आने वाले 10-12 महीनों में पूरा किया जाएगा।

विधायी मामलों के मंत्री वेमुला प्रशांत रेड्डी और विशेष मुख्य सचिव के रामकृष्ण राव ने राजभवन में राज्यपाल सौंदरराजन से मुलाकात की, जिसके बाद उन्होंने बजट बयान को मंजूरी देने पर सहमति जताई। इसने एक चल रहे गतिरोध को समाप्त कर दिया जो दिन में पहले ही तेलंगाना उच्च न्यायालय तक पहुंच गया था। समझौते के हिस्से के रूप में, राज्यपाल 3 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र को संबोधित करेंगी और आगामी वर्ष के लिए राज्य के बजट पर अपनी सहमति भी देंगी। 2019 के बाद से विधानसभा में यह उनका पहला संबोधन होगा। राज्यपाल के वकील ने अदालत को यह भी बताया कि राज्यपाल की मंजूरी के लिए लंबित आठ अन्य विधेयकों को अधिकारियों द्वारा उनके सवालों के जवाब देने के बाद मंजूरी दे दी जाएगी।

calender
01 February 2023, 03:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो