आज से शुरू होगा तेलंगाना का बजट सत्र

राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी की थी। राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन पहले दिन विधानसभा और परिषद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी। जानकारी के अनुसार, दो साल के अंतराल के बाद सुंदरराजन बजट सत्र के पहले दिन राज्य विधानमंडल को संबोधित करेंगी।

Sonia Dham
Sonia Dham

देश का यूनियन बजट 1 फरवरी को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया था और आज से तेलंगाना का बजट सत्र शुरू होने जा रहा है। राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी की थी। राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन पहले दिन विधानसभा और परिषद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी। जानकारी के अनुसार, दो साल के अंतराल के बाद सुंदरराजन बजट सत्र के पहले दिन राज्य विधानमंडल को संबोधित करेंगी।

राज्यपाल ने आज 3 फरवरी, शुक्रवार को दोपहर 12.10 बजे आठवें सत्र की चौथी बैठक के लिए दूसरी तेलंगाना विधान सभा और परिषद की बैठक बुलाएँगे। राज्य में तेलंगाना के राज्यपाल और बीआरएस सरकार के बीच अप्रत्याशित अनबन के बाद राज्य विधानमंडल का बजट सत्र आज से शुरू होने जा रहा है।राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन पहले दिन विधानसभा और परिषद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी। दो साल के अंतराल के बाद, वह बजट सत्र के पहले दिन राज्य विधानमंडल को संबोधित करेंगी। पिछले साल, सरकार ने राज्यपाल के पारंपरिक भाषण के बिना बजट सत्र आयोजित किया था, जिससे राज्यपाल और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के बीच विवाद शुरू हो गया था।

विधायी मामलों के मंत्री वेमुला प्रशांत रेड्डी और विशेष मुख्य सचिव के रामकृष्ण राव ने राजभवन में राज्यपाल सौंदरराजन से मुलाकात की, जिसके बाद उन्होंने बजट बयान को मंजूरी देने पर सहमति जताई। इसने एक चल रहे गतिरोध को समाप्त कर दिया जो दिन में पहले ही तेलंगाना उच्च न्यायालय तक पहुंच गया था। समझौते के हिस्से के रूप में, राज्यपाल आज, 3 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र को संबोधित करेंगी और आगामी वर्ष के लिए राज्य के बजट पर अपनी सहमति भी देंगी। 2019 के बाद से विधानसभा में यह उनका पहला संबोधन होगा। राज्यपाल के वकील ने अदालत को यह भी बताया कि राज्यपाल की मंजूरी के लिए लंबित आठ अन्य विधेयकों को अधिकारियों द्वारा उनके सवालों के जवाब देने के बाद मंजूरी दे दी जाएगी।

calender
03 February 2023, 11:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो