तेलंगाना के आईटी मंत्री का बयान, ‘तेलंगाना के गांव देश के लिए मिसाल’-KCR

रामा राव ने कहा कि “सरपंचों और अधिकारियों के सम्मिलित प्रयास से ही अच्छे रिजल्ट आ रहे हैं”।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर के नेतृत्व में तेलंगाना के शहर तो शहर गांव भी चौतरफा विकास कर रहे हैं। गांवों में शहरों जैसी सुविधाएं मिल रही हैं। बिजली-पानी, सड़क और स्कूल जैसी बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं भी लोगों को मुहैया कराई जा रही है।

आईटी मंत्री के टी रामा राव ने सिरिसीला में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि आजाद भारत के इतिहास के 75 सालों में पहली बार सीएम केसीआर की ओर से शुरू किए गए ग्रामीण विकास कार्यक्रम के साथ तेलंगाना के गांव देश के लिए एक उदाहरण के रूप में उभर रहे हैं। मंत्री केटीआर ने राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार-2023 कार्यक्रम के तहत जिले की 27 ग्राम पंचायतों के सरपंचों को बधाई दी जिन्होंने संबंधित एमपीपी और जेडपीटीसी की मौजूदगी में नौ श्रेणियों में प्रथम तीन स्थान हासिल किए।

केटीआर का बयान

इस अवसर पर केटीआर ने कहा कि “ग्रामीण विकास के मामले में तेलंगाना राज्य देश के लिए एक रोल मॉडल है”। उन्होंने कहा कि “पल्ले प्रगति के कारण बेहतर स्वच्छता प्रबंधन, पौधे लगाने, गीले और सूखे कचरे को अलग करने के कारण गांवों की सूरत बदली है”। रामा राव ने कहा कि “सरपंचों और अधिकारियों के सम्मिलित प्रयास से ही अच्छे रिजल्ट आ रहे हैं”।

केंद्र और तेलंगाना के बीच कितने ही विरोधाभास हैं, लेकिन केंद्र को मानना पड़ा कि सबसे अच्छे ग्रामीण इलाके तेलंगाना के हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर 20 सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायतों की घोषणा की तो उनमें से 19 पंचायतें तेलंगाना राज्य की हैं। केटीआर ने कहा कि ग्राम पंचायतों को ग्रामीण विकास और सीडीपी अनुदान के तहत बकाया 1,300 करोड़ रुपये मार्च के अंत तक जारी कर दिए जाएंगे।

मंत्री ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार रोजगार गारंटी योजना के तहत तेलंगाना को देय 1,200 करोड़ रुपये का भुगतान नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि हर साल आवंटन कम किया जाता है।

गांव में हो रहा विकास

तेलंगाना के सीएम राज्य के हर हिस्से में विकास के लिए योजनाएं चला रहे हैं। सीएम केसीआर के नेतृत्व में राज्य के गांव-गांव में विकास के लिए कार्यक्रम चलाए रहा हैँ। पानी से लेकर शिक्षा तक की लाभकारी योजना तेलंगाना की जनता को गदी जा रही हैं।

calender
31 March 2023, 12:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो