उज्जैन के महाकाल मंदिर के दर्शन हुए मेहेंगे, अब चुकानी होगी ये फीस

बता दें कि, 1 फरवरी से महाकाल मंदिर में केवल साधु-संतों, महंत, महामंडलेश्वर, अखाड़ों के प्रमुख और पत्रकारों को निःशुल्क दर्शन की सुविधा प्राप्त होगी।

Sonia Dham
Sonia Dham

मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर में अब दर्शन के नियम बदल जाएंगे। बता दें कि, 1 फरवरी से महाकाल मंदिर में केवल साधु-संतों, महंत, महामंडलेश्वर, अखाड़ों के प्रमुख और पत्रकारों को निःशुल्क दर्शन की सुविधा प्राप्त होगी। लेकिन उनके परिजनों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। यह निर्णय महाकाल मंदिर समिति की बैठा में लिया गया है ताकि प्रोटोकॉल नियम को ख़तम किया जा सके। इस नियम के अनुसार कुछ ही लोगों को निःशुल्क सेवा प्राप्त होगी। इसके अलावा बाहर से आने वाले राज्य स्तरीय पत्रकारों को भी निःशुल्क दर्शन की सुविधा मिल सकेगी।

मंदिर में VIP दर्शन के लिए 250 रुपये प्रति श्रद्धालु फीस देनी होगी, जिसकी रसीद मिलेगी। फरवरी में आने वाली महाशिरात्रि के पावन अवसर को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। VIP दर्शन की रसीद कटवाने के बाद श्रद्धालुओं को शीघ्र दर्शन हो जाते हैं। इसके साथ आम दिनों में भी श्रद्धालुओं को आधे घंटे में दर्शन हो जाते हैं। इस साल महाशिवरात्रि 18 फरवरी को है। लेकिन शिवरात्रि के दिन श्रद्धालुओं के लिए VIP सेवा उपलब्ध नहीं होगी, उन्हें भी आम जनता के साथ ही दर्शन करने होंगे।

महाकाल मंदिर में अभी तक जो व्यवस्था लागू थी उसके अनुसार कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ गणमान्य लोगो को भी निःशुल्क दर्शन की सेवा प्राप्त थी। अब पहले वाला नियम लागू नहीं होगा। इसके लिए मंदिर समिति ने कुछ दायरा तय किया है जिसके अंतर्गत ही फ्री दर्शन की सुविधा उपलब्ध होगी। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में शिवरात्रि पर विशेष तैयारियां की जाती हैं जो की अपने अंतिम दौर में हैं। इस अवसर पर महाकाल की नौ दिन पहले से ही विशेष पूजा-अर्चना शुरू कर दी जाती है। श्रद्धालओं के लिए भी समिति द्वारा कई तैयारियाँ की जाती हैं।

calender
31 January 2023, 05:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो