पंजाब वासियों को 600 यूनिट बिजली मुफ्त

पंजाब सरकार ने प्रदेश वासियों को बड़ी राहत देते हुए 600 यूनिट मुफ्त बिजली दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। बुधवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस फैसले पर मोहर लगाई गई। पंजाब में यह सुविधा एक जुलाई से लागू हो चुकी है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

पंजाब सरकार ने प्रदेश वासियों को बड़ी राहत देते हुए 600 यूनिट मुफ्त बिजली दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। बुधवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस फैसले पर मोहर लगाई गई। पंजाब में यह सुविधा एक जुलाई से लागू हो चुकी है। पंजाब में इस समय औसतन दो माह बाद बिल आता है। ऐसे में प्रति बिल छह सौ यूनिट माफी की सुविधा मिलेगी। इसके लिए किलोवाट आदि की सभी शर्तों को भी हटा लिया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के सभी घरेलू उपभोक्ता प्रति बिल उपभोग हुई 600 यूनिट पर ज़ीरो बिल प्राप्त करने के योग्य होंगे।

फैसले के अनुसार अनुसूचित जाति (एस.सी.), गरीबी रेखा से नीचे गैर-अनुसूचित जाति (नॉन-एस.सी.) और पिछड़ी श्रेणी (बी. सी.) वाले घरेलू उपभोक्ता जो मौजूदा समय में हर बिल पर 400 यूनिट मुफ्त बिजली के योग्य थे, को भी सब्सिडी पर 600 यूनिट बिजली मिलेगी। इसी तरह पंजाब के स्वतंत्रता सेनानियों और उनके वारिस (पोते-पोतियों तक) घरेलू उपभोक्ता जो मौजूदा समय मुफ्त 400 यूनिट बिजली के लिए पात्र थे, उन्हें भी सब्सिडी पर 600 यूनिट प्रति बिल बिजली मुफ्त दी जाएगी। 

यदि एस.सी.,बी.पी.एल.नॉन-एस.सी,बी.सी. और स्वतंत्रता सेनानियों की श्रेणियों का उपभोग प्रति बिल 600 यूनिट से अधिक किया जाता है तो वह 600 यूनिट के अलावा अधिक उपभोग होने वाली यूनिट के लिए पूरी तय दरों, मीटर किराया और लागू होने वाले सरकारी टैक्सों के साथ भुगतान करेंगे। मंत्रिमंडल ने सभी घरेलू उपभोक्ताओं के 31 दिसंबर, 2021 तक के लम्बित बकाये, जिनका 30 जून, 2022 तक भुगतान नहीं किया गया था, को माफ करने के लिए हरी झंडी दे दी है। इस कदम से लगभग 28.10 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को कुल 1298 करोड़ रुपये की राहत मिलेगी।

calender
06 July 2022, 06:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो