UP: खुदाई के दौरान मिली 10वीं शताब्दी की मूर्ति,स्थानीय लोगों में पहचानने को लगी होड़

ग्राम के एक तालाब की खुदाई के दौरान प्राचीन काल की मूर्ति मिली है.बताया जा रहा है कि यूपी के औरैया जनपद के सदर तहसील के ग्राम पंचायत सेहुद में पीबीआरपी स्कूल के पास मनरेगा के तहत स्वतंत्रता सेनानी राजाराम अमृत सरोवर तालाब की खोदाई की जा रही है, इसी दौरान खुदाई में मजदूरों को एक प्राचीन काल की पत्थर की मूर्ति मिली, जो पूरे गांव में अब कौतूहल का विषय बनी हुई है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

औरैया,यूपी। ग्राम के एक तालाब की खुदाई के दौरान प्राचीन काल की मूर्ति मिली है.बताया जा रहा है कि यूपी के औरैया जनपद के सदर तहसील के ग्राम पंचायत सेहुद में पीबीआरपी स्कूल के पास मनरेगा के तहत स्वतंत्रता सेनानी राजाराम अमृत सरोवर तालाब की खोदाई की जा रही है, इसी दौरान खुदाई में मजदूरों को एक प्राचीन काल की पत्थर की मूर्ति मिली, जो पूरे गांव में अब कौतूहल का विषय बनी हुई है। देखते ही देखते यह ख़बर आस-पास के क्षेत्रों में फैल गई जिसके बाद मूर्ति को देखने के लिए लोगों का हुजूम इकठ्ठा हो गया.

इसकी जानकारी स्थानीय प्रशासन को भी दी गई जिसके बाद पुलिस के आलाअधिकारियों ने पहुंचकर मुर्ति को प्रधान के घर रखवा दिया गया. हालांकि यह स्पष्ट नही हो पाया कि मुर्ति किसकी है. स्थानीय लोगों के अनुसार, मूर्ति कई वर्षों पुरानी बताई जा रही है. लोगों ने इसे पहचानने की भरपुर कोशिश की पर सफलता किसी को नहीं मिली.कोई सूर्य भगवान की मूर्ति बता रहा है, तो कोई श्री कृष्ण राधा की मूर्ति को बता रहे हैं तो वहीं कुछ लोग राम लक्ष्मण और गौतम बुद्ध की बात रहें हैं ।

हांलाकि इस संबध में जिले के जिलाधिकारी ने बताया कि सेहुद गांव में अमृत सरोवर के जरिए तालाब की खुदाई करवा रहे है इसी दौरान वहां खुदाई के समय प्राचीन काल की पत्थर की एक मूर्ति मिली है. इसकी जानकारी पुरातत्व विभाग के लोगो को दे दी गई है। उन्होंने मुर्ति के पहचान के सवाल पर कहा कि इसकी ज्यादा जानकारी पुरात्तव विभाग के लोग ही दे सकेंगे। लेकिन कुछ लोग कह रहे है कि यह मूर्ति हर्षवर्धन के जमाने की लग रही है क्योंकि कई बार खुदाई के दौरान कन्नौज में भी ऐसी ही मूर्तियां निकली थी। बगल के जनपद कन्नौज में भी हर्षवर्धन का राज्य था।

calender
06 June 2022, 03:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो