Assmebly Election: छत्तीसगढ़ और मिजोरम में इलेक्शन, आज रमन सिंह समेत इन दिग्गज नेताओं की किस्मत पर लगेगी मुहर

छत्तीसगढ़ में 20 और मिजोरम की सभी 40 सीटों पर आज मतदान होना है, ऐसे में चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली और सात बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी.

calender
07 November 2023, 10:29 AM IST

Assmebly Election 2023: छत्तीसगढ़ और मिजोरम में आज मतदान होने हैं, एक तरफ छत्तीसगढ़ विधानसभा की 20 सीटों पर वोटिंग होनी है तो वहीं, मिजोरम की सभी 40 सीटों पर मतदान होगा. बता दें कि छत्तीसगढ़ में आज जिन क्षेत्रों में मतदान किया जाएगा वह ज्यादातर नक्सल प्रभावित इलाके हैं. पहले चरण में मतदान कराने की जिम्मेदारी 25,429 चुनाव कर्मचारियों के कंधे पर है. 

छत्तीसगढ़ की 20 सीटों पर अलग-अलग समय में होगी वोटिंग शुरू 

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 20 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान होगा. इनमें बस्तर संभाग की सभी 12 और दुर्ग संभाग की आठ सीटें शामिल हैं. छत्तीसगढ़ में 10 सीटों पर 7 बजे और बाकी की 10 सीटों पर 8 बजे से मतदान शुरू होगा. सुबह सात से शुरू होने वाली सीटों में मोहला-मानपुर, अंतागढ़, कांकेर, केशकाल, भानुप्रतापपुर, कोंडागांव, नारायणपुर, बीजापुर, कोंटा और दंतेवाड़ा शामिल हैं. वहीं, 8 बजे से शुरू होने वाली सीटों में  खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, पंडरिया, कवर्धा, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट शामिल हैं. 

संवेदनशील इलाकों में अधिकारियों को हेलीकॉप्टर से भेजा

बीजापुर, कांकेर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर और सुकमा जिलों में 156 मतदान दलों को हेलीकॉप्टर से भेजा गया है, बाकी के 5,148 मतदान दलों को बसों से रवाना किया गया है. पुलिस की माने तो नक्सल प्रभावित बस्तर इलाके में 40 सीआरपीएफ जवान सहित कुल 60 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. इन 20 सीटों में से 12 अनुसूचित जनजाति और 1 सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व की गई है. 

इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी 

छत्तीसगढ़ के सत्ताधारी दल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद दीपक बैज (चित्रकूट), मंत्री कवास लखमा (कोंटा), मोहम्मद अकबर (कर्वधा), मोहन मारकम (कोंडागांव) और छविंद्र शर्मा (दंतेवाड़ा) से उम्मीदवार हैं. बता दें कि पूर्व मुख्मंत्री रमन सिंह खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन के खिलाफ राजनंदगांव से चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा चार पूर्व मंत्री लता उसेंडी (कोंडागांव सीट),महेश गागड़ा (बीजापुर),  केदार कश्यप (नारायणपुर) और विक्रम उसेंडी (अंतागढ़) मैदान में उतरें हैं. इस चरण में पूर्व आईएएस ऑफिसर नीलकंठ टेलकाम केशकाल से चुनाव लड़ रहे हैं. 

मिजोरम में 10 साल बाद 2018 में गवाई सत्ता

मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटों पर एक साथ चुनाव हो रहे हैं, यहां पर मुख्यमंत्री जोरमथांगा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ नेशनल फ्रंट (MNF), जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. बीजेपा जहां 39 सीटों पर चुनाव लड़ती थी, इस बार मात्र 23 सीटों पर अपना हाथ जमा रही है. इसके अलावा आम आदमी पार्टी चार सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारें हैं. 27 निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. बता दें कि मिजोरम इससे पहले 2018 के विधानसभा चुनाव में बड़े फेरबदल देखने को मिले थे. 10 साल से सत्ता पर काबिज कांग्रेस को साल 2018 में अपनी सत्ता गवानी पड़ी थी और उसकी जगह मिजो नेशनल फ्रंट ने जिम्मेदारी संभाली थीं. 

calender
07 November 2023, 06:15 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो