Chhatigargh Election 2023: मंगलवार को छत्तीसगढ़ में 20 सीटों पर होगी वोटिंग, कहां हाई सिक्योरिटी? जानिए पूरी डिटेल

Chhatigargh Election 2023: देश में इस साल पांच राज्यों में विधानसभा का चुनाव होने जा रहा है जिसमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम है..

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Chhatigargh Election 2023: देश में इस साल पांच राज्यों में विधानसभा का चुनाव होने जा रहा है जिसमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम है.

इसमें से दो राज्यों के चुनाव मंगलवार यानी 7 नंवबर को होने जा रहा है, बता दें कि छत्तीसगढ़ में दो चरण में वोटिंग होनी है. 7 नंवबर यानी मंगलवार को पहले छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान होगा इसके बाद दूसरे चरण का मतदान 17 नंवबर को होगा.

मतदान को लेकर पोलिंग बूथों पर समय और सिक्योरिटों के कड़े प्रावधान किए गए है. ताकि कोई किसी प्रकार की दुर्घटना न हो. जैसा की आप जानते है कि छत्तीसगढ़ में नक्सलवादियों के उत्पाद की वजह से ही दो चरण में चुनाव किया गया है. 

छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटों पर दो चरण में मतदान होने है, पहले चरण में 20 और दूसरे चरण में 70 सीटों के लिए मतदान 17 नंवबर को होना है पहले चरण में कबीर धाम जिले की पंड़ारिया और कर्वधा विधानसभा सीट, राजनांदगांव की खैरागढ़ डोंगारगढ़, राजनांदगांव, डोंगरागांव, खूजी और मोहला- मानपुर विधानसभा सीट होगी. 

कांकेर की तीन सीटों अनतागढ़ (ST), भानुप्रतापपुर (ST) और कांकेर (ST) में मतदान होगा है. इसके अलावा कोंडागांव की दो केशकल (ST) नारायणपुर की नारायणपुर (ST) बस्तर की तीन सीटों बस्तर (ST) जगदलपुर, चित्रकोट (ST) दंतेवाड़ा (ST) बीजापुर की बीजापुर (ST) और सुकमा जिले की कोंटा (ST) सीट पर मंगलवार को मतदान होगा.

बता दें कि राज्य के बस्तर संभाग के संवेदनशील इलाकों में पड़ने वाले पोलिंग बूथों पर हाई सिक्योरिटी के कड़े प्रावधान किए जाएगे. यहां पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और छत्तीसगढ़ के करीब 60 हजार जवानों की तैनाती की गई है. 

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ड्रोन और हेलीकॉप्टर से निगरानी की जाएगी और माओवादी गतिविधियों पर नजर रहेगी. बस्तर के पांच विधानसभा क्षेत्रों को अति संवेदनशील मानते हुए 149 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा की गई है. 

calender
06 November 2023, 11:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो