Budget 2023: मोबाइल समेत कई इलेक्ट्रॉनिक सामान हुए सस्ते

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के क्षेत्र में मोदी सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक सामानों को सस्ता किया है। बजट में मोबाइल और स्मार्ट टीवी खरीदना अब सस्ता हो जाएगा।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को संसद में केंद्रीय बजट संसद में पेश किया। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट है। वित्त मंत्री ने देश के आम बजट में बहुत क्षेत्रों को राहत दी है। इस बजट में मिडिल क्लास से लेकर हाई क्लास तक के लोगों को राहत दी गई है। बहुत सी चीजों में दाम में कमी की है। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के क्षेत्र में मोदी सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक सामानों को सस्ता किया है।

बजट में मोबाइल और स्मार्ट टीवी खरीदना अब सस्ता हो जाएगा। सरकार ने देशवासियों को बड़ी राहत दी है। आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान बताया कि बैटरी पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी लीथियम ऑयल को 2.5 प्रतिशत से घटाकर 13 प्रतिशत कर दिया गया है। मोदी सरकार के इस बजट से आने वाले दिनों में स्मार्टफोन के दाम कम हो जाएंगे।

इतना ही नहीं मोबाइल फोन के अलावा कैमरा लेंस के आयात पर भी कस्टम ड्यूटी घटाई गई है जिसमें 2.5 फीसदी की कटौती की गई है। देश के आम बजट में LED TV पैनल पर लगने वाले आयात शुल्क को भी कम किया गया है। जिसमें 2.5 फीसदी की कटौती की गई है। जिसके कारण स्मार्ट टीवी अब सस्ता हो जाएगा।

आपको बता दें कि टीवी निर्माता कंपनियां लंबे समय से टीवी पैनल के आयात शुल्क को कम करने की मांग कर रही थी। सरकार ने उनकी ये मांग पूरी करके उन्हें बहुत बड़ी राहत दी है। बता दें भारत में स्मार्ट टीवी की ब्रिकी तेजी से बढ़ रहा है।

वर्तमान में ज्यादातर घरों में स्मार्ट टीवी होता है। आज हर कोई स्मार्ट टीवी खरीदने लगा है। जिसके की वो ओटीटी प्लेटफॉर्म तका इस्तेमाल कर सके। इकोनॉमिक सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार भारत में स्मार्ट टीवी का बड़ा बाजार है। जो भविष्य में चीन को पीछे छोड़ देगा।

calender
01 February 2023, 03:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो