इन 4 एडवांस फीचर्स वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर को चला सकते हैं बगैर लाइसेंस

आमतौर पर बाइक, स्कूटर या फिर कार चलाने के लिए लाइसेंस होना जरूरी है। इसके बिना ड्राइविंग करने पर 5000 रुपये का चालान है। इसके अलावा पकड़े जाने पर जेल की भी हवा खानी पड़ सकती है। 4 ऐसे दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं जिसे बगैर लाइसेंस भी चला सकते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
बाइक का या फिर स्कूटर को चलाने के लिए लाइसेंस होना जरूरी है। इसके बिना ड्राइविंग करने पर आपके ऊपर 5000 रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। चालान के अलावा सजा देने की भी प्रावधान है। इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर को भी चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। लेकिन 3 ऐसे स्कूटर मार्केट में उपलब्ध हैं, जिसे बगैर लाइसेंस भी बहुत ही आसानी से चला सकते हैं। पुलिस के द्वारा पकड़े जाने पर आपको एक भी रुपये नहीं देने होंगे। सिर्फ इतना ही नहीं आपसे लाइसेंस के बारे में पूछताछ भी नहीं की जाएगी। शायद आप सोच रहे होंगे कि आखिर बगैर लाइसेंस इलेक्ट्रिक स्कूटर चला पाना कैसे संभव है। दरअसल इसके पीछे की भी एक बहुत बड़ी वजह है।
 
इन इलेक्ट्रिक स्कूटर को चला सकते हैं बगैर लाइसेंस
 
सड़क परिवहन नियमों के अनुसार जिन इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड 25 किलोमीटर से कम होती है। इसकी मोटर की क्षमता 250W तक ही होती है। इसे आप बगैर लाइसेंस कहीं भी आसानी से चला सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं इसे ड्राइव करने के लिए आपको पॉल्यूशन, पीयूसी या बीमा, रजिस्ट्रेशन नंबर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि इसकी स्पीड अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर के मुकाबले काफी कम होती है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल स्कूली छात्र और कम दूरी तय करने वाले लोग करते हैं। अगर आपके घर में भी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे या फिर आसपास घूमने जाने के लिए लोग व्हीकल का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें आप इन 4 इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बता सकते हैं।
 
Hero Electric Flash E2
 
जिन इलेक्ट्रिक स्कूटर को आप बगैर लाइसेंस चला सकते हैं, उनमें पहले नंबर पर Hero Electric Flash E2 है। इसके अलावा भी हीरो कंपनी की कई इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद है। जिसे आप बगैर लाइसेंस, पीयूसी, बीमा और रजिस्ट्रेशन के चला सकते हैं। लुक और डिजाइन के मामले में ये सीधे तौर पर मार्केट में मौजूद कई इलेक्ट्रिक और पेट्रोल इंजन व्हीकल को टक्कर देती है। इसमें हब-माउंटेड 250W की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर है। वहीं दूसरी तरफ अगर बैटरी पैक की बात करें तो इसकी क्षमता 48V 28Ah है। लिथियम आयन रिचार्जेबल बैटरी को एक बार चार्ज करने पर आप लगभग 65 किलोमीटर तक चला सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 kmph है।
 
Okinawa Lite
 
हीरो के अलावा भी बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो कम कीमत में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर चुकी है। Okinawa कंपनी की ओर से खासकर कम दूरी तय करने के लिए दो इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया गया था। इसे चलाने के लिए आपको लाइसेंस, पीयूसी, रजिस्ट्रेशन नंबर और बीमा करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। Okinawa Lite के फीचर्स की बात करें तो इसमें आपको ऑल-एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेललैंप और ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर देखने को मिलेंगे। इसमें BLDC 250W की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इसमें मौजूद बैटरी को 4 से 5 घंटे में चार्ज कर लगभग 60 किलोमीटर तक चला सकते हैं। इसकी भी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर है।
 
Ampere Reo Elite
 
Ampere कंपनी की बहुत सारी इलेक्ट्रिक स्कूटर सड़कों पर देखने को मिल जाती है। Ampere Reo Elite को चलाने के लिए आपको किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें कई आधुनिक फीचर्स दिए गए हैं जिसकी मदद से आपको स्कूटर चलाने में किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी। अगर उन फीचर्स की बात करें तो इनमें एप्रन माउंटेड हेडलैंप, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कॉन्सोल, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और फ्रंट एप्रन पॉकेट शामिल है। इसकी टॉप स्पीड 25 kmph है। इसे एक बार चार्ज कर केवल 60 किलोमीटर तक ही चला सकेंगे।
 
Okinawa R30
 
Okinawa R30 इलेक्ट्रिक स्कूटर को बगैर लाइसेंस चला सकते हैं। इसमें मौजूद इलेक्ट्रिक बैटरी की क्षमता 1.25 kWh है। इस लिथियम आयन बैटरी को 4 से 5 घंटे में चार्ज कर 60 किलोमीटर तक चला सकेंगे। इसमें मौजूद मोटर की क्षमता 250W है। इसमें आपको डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के अलावा 10 इंच के ट्यूबलेस टायर्स भी देखने को मिलेंगे। हालांकि इसकी स्पीड अन्य के मुकाबले थोड़ी सी ज्यादा 30 kmph है।
calender
22 March 2023, 06:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो