Google डूडल ने एस्प्रेसो मशीन के आविष्कारक एंजेलो मोरियोनडो को खास अंदाज में दी श्रद्धांजलि

गूगल डूडल ने सोमवार को दुनिया की पहली ज्ञात एस्प्रेसो मशीन के आविष्कारक एंजेलो मोरियोनडो को उनकी 171वीं जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि दी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

गूगल डूडल ने सोमवार को दुनिया की पहली ज्ञात एस्प्रेसो मशीन के आविष्कारक एंजेलो मोरियोनडो को उनकी 171वीं जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि दी। डूडलर ओलिविया व्हेन द्वारा सचित्र कलाकृति में एस्प्रेसो मशीन को दर्शाने वाला एक GIF है। मोरियोनडो का जन्म 6 जून, 1851 को ट्यूरिन इटली में उद्यमियों के परिवार में हुआ था। जिन्होंने कभी भी नए विचारों या परियोजनाओं को बनाना बंद नहीं किया।

उनके दादा ने एक शराब उत्पादन कंपनी की स्थापना की जिसे उनके बेटे (एंजेलो के पिता) को सौंप दिया गया था। अपने परिवार के नक्शेकदम पर चलते हुए मोरियोनडो ने दो प्रतिष्ठान खरीदे। जो शहर के केंद्र पियाज़ा कार्लो फेलिस में ग्रैंड-होटल लिगुर और वाया रोमा के गैलेरिया नाज़ियोनेल में अमेरिकन बार है। इटली में कॉफी की लोकप्रियता के बावजूद असुविधाजनक ग्राहकों को कॉफी बनाने के लिए इंतजार करने में समय बिताया।

मोरियोनडो ने सोचा कि एक साथ कई कप कॉफी बनाने से वह तेज गति से अधिक ग्राहकों की सेवा कर सकेगा, जिससे उसे अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त मिलेगी। एक मैकेनिक की सीधे निगरानी के बाद उन्होंने अपने आविष्कार का निर्माण करने के लिए सूचीबद्ध किया।

मोरियोंडो ने 1884 में ट्यूरिन के जनरल एक्सपो में अपनी एस्प्रेसो मशीन प्रस्तुत की। जहां इसे कांस्य पदक से सम्मानित किया गया। मशीन में एक बड़ा बॉयलर शामिल था जो कॉफी के मैदान के एक बिस्तर के माध्यम से गर्म पानी को धक्का देता था, दूसरा बॉयलर भाप पैदा करता था जो कॉफी के बिस्तर को फ्लैश करता था।

calender
06 June 2022, 05:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो