फेसबुक पासवर्ड को लेकर Meta ने एंड्रॉइड, आईओएस यूजर्स को चेताया

मेटा ने 400 से अधिक एंड्रॉइड और आईओएस ऐप की पहचान की है जो फेसबुक यूजर्स के लॉगिन क्रेडेंशियल चुरा रहे हैं। कंपनी ने उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देने के लिए इन ऐप्स की पूरी सूची भी साझा की है इनमें से कई ऐप थर्ड पार्टी ऐप स्टोर पर उपलब्ध हो सकते हैं।

Vishal Rana
Vishal Rana

मेटा ने 400 से अधिक एंड्रॉइड और आईओएस ऐप की पहचान की है जो फेसबुक यूजर्स के लॉगिन क्रेडेंशियल चुरा रहे हैं। कंपनी ने उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देने के लिए इन ऐप्स की पूरी सूची भी साझा की है इनमें से कई ऐप थर्ड पार्टी ऐप स्टोर पर उपलब्ध हो सकते हैं। कई पहचाने गए ऐप फोटो एडिटिंग टूल, वीपीएन सेवाएं और अन्य उपयोगिताओं की पेशकश करने का दावा करते हैं। उनमें से कुछ ऐसे गेम भी हैं जिनमें उपयोगकर्ताओं को अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने की आवश्यकता होती है।

मेटा का कहना है कि अधिकांश पहचाने गए ऐप्स उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड निकालने के लिए नकली 'लॉगिन विथ फेसबुक' संकेत देते हैं। कहने की जरूरत नहीं है, अगर लॉगिन जानकारी चोरी हो जाती है, तो हैकर्स संभावित रूप से उपयोगकर्ता के खाते और परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों के साथ निजी संदेशों तक पूरी पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

एक ब्लॉग पोस्ट में मेटा में मैलवेयर डिस्कवरी और डिटेक्शन इंजीनियर रयान विक्ट्री ने कहा कि, कंपनी ने Google और Apple को क्रमशः Google Play और Apple ऐप स्टोर पर मैलवेयर ऐप्स की उपलब्धता के बारे में चेतावनी दी है। कंपनी का कहना है कि दोनों कंपनियों ने इस रिपोर्ट के प्रकाशन से पहले दोनों ऐप स्टोर को बंद कर दिया था। आगे उन्होंने कहा कि हम उन लोगों को भी सतर्क कर रहे हैं जिन्होंने अनजाने में इन ऐप्स को डाउनलोड करके और अपने क्रेडेंशियल साझा करके अपने खातों से समझौता किया है।

calender
07 October 2022, 09:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो