अब WhatsApp कॉल के लिए भी देने होंगे पैसे!

WhatsApp यूजर्स के लिए एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। बता दे, केंद्र ने Indian Telecommunication Bill 2022 का ड्राफ्ट तैयार करने का फैसला किया है। जिसके बाद आपको WhatsApp कॉल के लिए भी पैसे देने होंगे।

Vishal Rana
Vishal Rana

WhatsApp यूजर्स के लिए एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। बता दे, केंद्र ने Indian Telecommunication Bill 2022 का ड्राफ्ट तैयार करने का फैसला किया है। जिसके बाद आपको WhatsApp कॉल के लिए भी पैसे देने होंगे। केंद्र नए ड्राफ्ट के जरिये वॉट्सऐप, जूम और गूगल डुओ को टेलीकॉम लाइसेंस के दायरे में लाने की योजना बना रही है। टेलीकॉम डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर बिल का ड्राफ्ट सभी के लिए मौजूद है।

इंडस्ट्री से इस बिल को लेकर सुझाव भी मांगे गये है। Indian Telecommunication Bill 2022 के ड्राफ्ट में WhatsApp, Skype, Zoom, Telegram और Google Duo आदि कॉलिंग और मैसेजिंग ऐप्स को भारत में काम करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों की तरह ही लाइसेंस लेना होगा। इसके अलावा नए टेलीकम्युनिकेशन बिल में OTT प्लेटफॉर्म्स को शामिल कर लिया है। केंद्र या राज्य सरकारों से मान्यता प्राप्त संवाददाताओं के भारत में प्रकाशित होने के लिए लक्षित प्रेस मैसेजों को छूट देने का प्रस्ताव सरकार ने दिया है।

केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ड्राफ्ट बिल को सोशल मीडिया पर शेयर किया है। इस ड्राफ्ट में लिखा गया है कि, किसी भी सार्वजनिक आपात स्थिति के मामले में या सार्वजनिक सुरक्षा, संप्रभुता, अखंडता या भारत की सुरक्षा के हित में, विदेशी राज्यों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों, सार्वजनिक व्यवस्था, या किसी अपराध को उकसाने से रोकने के लिए नहीं दी जाएगी। इसके अलावा प्रेस मैसेजों पर छूट मिलेगी।

calender
24 September 2022, 02:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो